कीवी खाने वालों को पता होनी चाहिए ये बातें

वैसे तो कीवी फल बहुत महंगा होता है इसलिए इसका सेवन कम किया जाता है कीवी छोटे फल हैं जो बहुत सारे स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के बहुत सारे पैक करते हैं इनका हरा मांस मीठा और स्पर्शयुक्त होता है यह विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है।

उनके पास बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट हैं और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं उनके छोटे काले बीज खाने योग्य होते हैं, जैसा कि फजी भूरे रंग का छिलका होता है, हालांकि कई इसे खाने से पहले कीवी को छीलना पसंद करते हैं।

विभिन्न बढ़ते स्थानों के लिए, किवी सीजन-राउंड में हो सकते हैं वे कैलिफोर्निया में नवंबर से मई तक और न्यूजीलैंड में जून से अक्टूबर तक उगाए जाते हैं कीवी को पूरक के रूप में भी पाया जा सकता है।

● अस्थमा के इलाज में मदद कर सकता है।

यह सोचा गया कि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा जो किविस में होती है, वास्तव में अस्थमा से पीड़ित लोगों के इलाज में मदद कर सकती है।

2000 के एक अध्ययन में पाया गया कि किवी सहित नियमित रूप से ताजे फलों का सेवन करने वालों में फेफड़े की कार्यक्षमता पर लाभकारी प्रभाव पड़ा कीवी जैसे ताजे फल अतिसंवेदनशील बच्चों में घरघराहट को कम कर सकते हैं।

● पाचन में सहायता करता है।

किवी में भरपूर फाइबर होता है, जो पाचन के लिए पहले से ही अच्छा होता है इनमें एक्टिनिडिन नामक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम भी होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि एक्टिनिडिन युक्त कीवी अर्क ने अधिकांश प्रोटीनों के पाचन को बहुत बढ़ा दिया।

● प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

कीवी पोषक तत्व से भरपूर और विटामिन सी से भरपूर होता है वास्तव में, सिर्फ 1 कप कीवी आपके दैनिक अनुशंसित मूल्य का लगभग 273 प्रतिशत प्रदान करता है विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है, जब यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आता है।

एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि कीवी प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन कर सकता है और सर्दी-या फ्लू जैसी बीमारियों के विकास की संभावना को कम कर सकता है यह विशेष रूप से 65 से कम उम्र के वयस्कों और छोटे बच्चों जैसे जोखिम वाले समूहों में सच है।

● अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव हमारे डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसके एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए आंशिक रूप से धन्यवाद, एक पुराने अध्ययन से कुछ सबूत हैं कि कीवी या कीवी अर्क का नियमित सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव की संभावना को कम करता है।

चूंकि ऑक्सीडेटिव डीएनए की क्षति को बृहदान्त्र कैंसर से दृढ़ता से जोड़ा जाता है, नियमित कीवी खपत से आपके बृहदान्त्र कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

● रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता हैन केवल कीवी फल हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को एक अतिरिक्त बढ़ावा प्रदान कर सकते हैं, वे हमारे रक्तचाप को प्रबंधित करने में भी हमारी मदद कर सकते हैं।

2014 के एक अध्ययन में साक्ष्य पाया गया कि एक दिन में तीन कीवी में बायोएक्टिव पदार्थ एक दिन में एक सेब से अधिक रक्तचाप को कम कर सकते हैं। दीर्घकालिक, इसका मतलब उन स्थितियों के लिए कम जोखिम भी हो सकता है जो उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक या दिल के दौरे के कारण हो सकते हैं।

● रक्त के थक्के को कम करता है।

हमारे रक्तचाप को प्रबंधित करने में हमारी मदद करने के अलावा, कीवी वास्तव में रक्त के थक्के को कम कर सकते हैं ओस्लो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया है कि दिन में दो से तीन कीवी खाने से रक्त के थक्के जमने का खतरा कम हो जाता है।

वे रक्त में वसा की मात्रा को कम करने के लिए भी पाए गए थे शोधकर्ताओं ने कहा कि ये प्रभाव दिल के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एस्पिरिन की दैनिक खुराक के समान थे।

● दृष्टि हानि से बचाता है।

धब्बेदार अध: पतन दृष्टि हानि का प्रमुख कारण है, और कीवी आपकी आँखों को इससे बचाने में मदद कर सकता है एक अध्ययन में पाया गया कि दिन में तीन बार फल खाने से मैक्यूलर डिजनरेशन में 36 प्रतिशत की कमी आई ज़ीक्सैंथिन और ल्यूटिन के कीवी के उच्च स्तर को इस आशय में योगदान देने के लिए माना जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion