कितनी भी काली कढ़ाही क्यों न हो करे ऐसे साफ़

0

जब हम अपनी किचन में जाते है तो कढ़ाही पर नज़र जाते ही गुस्सा आने लगता है क्योकि कढ़ाही की हालात ही ऐसी होती है हर घर में खाना बनता हैं लेकिन खाना जिस बर्तन में बनता हैं, खासकर जली हुई कढ़ाई को साफ करने में बहुत मेनहत लगता हैं इसलिए आज हम आपको गंदी और जली हुई एल्मुनियम की कढ़ाई को कैसे साफ करे, इसके बारे में बताने वाले हैं गंदी और जली हुयी कढ़ाई को साफ करने के लिए उसे गैस पर दो गिलास के पानी के साथ चढ़ा और पानी को कुछ देर तक उबाले।

अब इसमें घर में इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट पावडर को इसमें डाले, अब इसमें ही एक चम्मच नमक डालकर इस पानी को चार से 5 मिनट के लिए उबाले यदि आपकी कढ़ाई बहुत ज्यादा गंदा हैं तो गैस की आंच तेज करे ताकि उबाल ऊपर तक आ सके और फिर आंच को धीमा कर देंगे।

आपको यही प्रक्रिया चार से पाँच बार करेंगे, इसके बाद इसमें आधा नींबू काट कर उसका रस उस उबलते पानी में डाल दें अब एक बड़ा सा बर्तन लीजिये और इसमें उस पानी को पलट दीजिये अब गंदी और जली कढ़ाई को उस पानी में उल्टा करके 15 मिनट के लिए रख दे इससे ऊपर का हिस्सा जो जला हैं वो धीरे-धीरे साफ होने लगेगा इसके बाद डिटर्जेंट पावडर में एक चम्मच बेकिंग सोडा डाले और नींबू के छिलके को कढ़ाई पर घिस दे।

इसके बाद कोई स्क्रब लेकर मिलाये हुये बेकिंग वाले डिटर्जेंट से घिस कर साफ कर ले|यदि कढ़ाई बहुत ज्यादा गंदी और काली हैं तो इसे छुड़ाने में आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना होगा यानि स्क्रब से आपको कढ़ाई को थोड़ी देर के लिए घिसना होगा।

आप ऐसे अपनी कढ़ाही को साफ़ कर सकते है देखना आपको कड़ाही कुछ ही दिनों में साफ़ दिखाई देगी आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।