किशमिश खाने से हो जाते है शरीर मे बदलाव आइये जानते है

किशमिश हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है यदि हम इसे खाने का सही तरीका जान जाए किशमिश में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं और 1 महीने तक किशमिश के सेवन से आपके शरीर में कुछ फर्क पड़ता है।

● किशमिश में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है और आपको तो पता ही है कि जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो आपके शरीर में खून और हिमोग्लोबिन की भी कमी आ जाती है और यदि आप किशमिश का सेवन लगातार एक महीने करते हैं तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपका काम में भी मन लगता है और आपके चेहरे पर ग्लो आता है ।

● किशमिश में फाइबर की मात्रा होती है जो हमारे पाचन तंत्र को रिपेयर करने में मदद करता है इतने दिनों से जो हमने फास्ट फूड और जंग फूड खाए हैं उससे हमारे पेट में कई प्रकार के कचरे जम जाते हैं और किशमिश खाने से यह कचरा बाहर निकल जाता है और आपका पेट और आपकी आंखें साफ हो जाती हैं ।

● किशमिश में कुछ ऐसे रीएजेंट पाए जाते हैं जो हमारे दांतो के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं, यदि आपको पायरिया की समस्या है या आपके दांत पीले हैं तो आपको किशमिश का सेवन अवश्य करना चाहिए किशमिश के सेवन से आपके दांतों की समस्याएं कम होती है और पायरिया भी ठीक होता है और आपके पीले दांत भी सफेद बनते हैं ।

● किशमिश में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है और यदि आपका शरीर पतला दुबला है तो यह आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है और दुगनी रफ़्तार से आपके शरीर का वजन बढ़ाता है ।

● किशमिश में विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है जो आपकी आंखों और आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, यदि आपकी त्वचा में दाग धब्बे या पिंपल्स निकलते रहते हैं या फिर आपकी आंखें कमजोर है और आपकी आंखों से पानी आता है तो आपको किशमिश का सेवन लगातार करना चाहिए ।

रात में सोने से पहले आप एक मुट्ठी किशमिश साफ पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उठकर इसका सेवन खाली पेट में करें तभी आपको इसके सारे फायदे मिलेंगे एक बात ध्यान में रखें की किशमिश को खाने के बाद आधे घंटे तक आपको किसी और चीज़ का सेवन नहीं करना है ।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion