किडनी फेल हो जाए तो शरीर मे दिखाई देते है ये लक्षण आप भी देखें

किडनी फेल होने से पहले शरीर में मिलते है ये लक्षण किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है किडनी शरीर के विषैले पदार्थों को यूरिन के साथ बाहर निकालने का कार्य करता है जिससे शरीर की सफाई होती है और खून भी साफ होता है लेकिन आजकल के गलत खानपान और गलत जीवनशैली की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है और किडनी की कार्य क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है जब किडनी फेल होने वाली होती है तो शरीर इसके लक्षण बहुत समय पहले ही बता देता है।

किडनी की साइज हमारे मुट्ठी के लगभग बराबर होती है किडनी हमारे शरीर में रीड की हड्डी के दोनों तरफ स्थित होती है किडनी शरीर में जमे हुए विषैले पदार्थ, क्रिएटिनिन, यूरिया और पोटेशियम को यूरिन के साथ बाहर निकालती है और शरीर में कैल्शियम और रासायनिक पदार्थों को संतुलित करती है एक तरफ की किडनी खराब होने पर दूसरी किडनी शरीर का पूरा काम संभाल लेती है।

किडनी फेल होने के लक्षण

● अगर आपकी भूख बिल्कुल बंद हो जाए और बार-बार आपको उल्टी होने लगे तो यह किडनी के फेल होने का संकेत हो सकता है इसलिए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

● दिनभर मेहनत और काम करने से शरीर में थकान जरूर होती है लेकिन दिनभर आराम करने से भी यदि शरीर में थकान और कमजोरी रहती है तो यह किडनी फेल होने का संकेत भी हो सकता है इसे नजरअंदाज ना करें।

● जिन लोगों को 1 दिन में केवल एक दो बार ही पेशाब लगती है तो उनकी किडनी ठीक तरह से काम नहीं कर रही है ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

● जिन लोगों का ब्लड प्रेशर एकदम से बहुत ज्यादा हाई हो जाता है उन्हें तुरंत अपनी किडनी की जांच करवानी चाहिए क्योंकि यह किडनी फेल होने का संकेत हो सकता है।

● अगर आपके शरीर में बार-बार एलर्जी और खुजली की समस्या रहती है तो आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रही है।

● अगर आपके पैरों और टखने में हमेशा सूजन रहती है तो यह किडनी के खराब होने का संकेत भी हो सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion