Keyword Kaise Search Kare Keyword Search Ke Liye Kuch Best Tool

Keyword Kaise Search Kare Keyword Search Ke Liye

Kuch Best Tool

 

Keyword क्या है keyword हमारी पोस्ट में focus keyword होता है आज के ब्लॉगर को keyword की जरुरत सबसे ज़्यादा होती है keyword हमारे ब्लॉग की पोस्ट के लिए बहुत important हिस्सा है हम कितना भी अच्छा artical लिख ले लेकिन अगर हमारी पोस्ट में keyword ही नही होगा तो हमारी पोस्ट का कुछ मतलब नहीं है।

keyword से हमारी पोस्ट google के first पेज पर आती है पोस्ट लिखने से पहले keyword जरूर चेक करें उससे हमारी पोस्ट google के फर्स्ट पेज पर शो होती है अगर हमारी पोस्ट में keyword है।

Keyword research से हमे आर्टिकल लिखने में थोड़ी मदद करता है इससे हम अपनी पोस्ट keyword डाल कर अपनी पोस्ट को टॉप पर ला सकते है हमारी website पर ट्रैफिक जो आता है या हमारी site को rank करवाता है वो keyword ही है।

 

Keyword Kya Hai

 

keyword kya hai

 

Keyword एक सेंटेंस है जो हमारी पोस्ट के टाइटल में होता है keyword से ही हमारी पोस्ट पर traffic आता है आप जब google में कुछ सर्च करते है और उसके बहुत सारे result मिलते है तो वो एक तरह के keyword ही होते है।

 

SEO Ke Liye Keyword Kyo Jaruri Hai

 

keyword kya hai

 

SEO हमारी साइट के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट है SEO से हमारी पोस्ट search engine optimization में आर्टिकल गूगल में पोजीशन सेट करता है SEO में हम एक keyword लिखते है वो keyword ही हमारी पोस्ट को rank करवाता है।

अब हम पोस्ट लिखते है तो उसमे title में हम keyword का यूज़ करते है जिससे गूगल को पता चलता है कि हमारी पोस्ट किस टॉपिक पर है जिसको हम टाइटल बनाते है टाइटल में keyword होता है।

 

 

Must Read – website par traffic kaise badhaye

Keyword Kitne Parkaar Ke Hote Hai

 

Keyword 2 प्रकार के होते है।

Short Tail Ke keyword ( छोटे छोटे कीवर्ड )

Short keyword का मतलब ज़्यादा बड़े keyword नहीं जैसे की make money ।

Long Tail Keyword ( लंबे कीवर्ड )

Long keyword का मतलब जो हम ज़्यादा बड़े टाइटल लिखते है जैसे की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये ।

 

Keyword Kitna Use Kare

Keyword हमारी पोस्ट में कितनी बार आता है ये भी हमारी site की rank पर असर डालता है हमे अपनी पोस्ट में कितनी बार यूज़ करते है आपको ये भी ध्यान में रखना है कि पोस्ट में keyword ज़्यादा यूज़ भी नहीं करना है इससे भी site पर फर्क पड़ेगा

• Keyword को टाइटल में जरूर ऐड करे।
• पोस्ट के पैराग्राफ में ऐड करे।
• पोस्ट की फोटो में ऐड करे।

अब सबसे जरुरी बात यह है कि हमने इतना कुछ बता दिया लेकिन हम कैसे सर्च करे की keyword होना क्या चाहिए हमे किस टॉपिक पर पोस्ट लिखनी चाहिए ।

इसके लिए भी google ने कुछ tools बनाये है जिससे हम keyword search कर सकते है आपको कुछ टूल्स के नाम बताने जा रही हूँ।
जिससे हम keyword search कर सकें।

 

1. Adword

यहाँ एप्प्स आप google प्लेस्टोर से डाउनलोड करे और उस पर कोई भी word लिखे जो आपके दिमाग में और आप उस पर पोस्ट लिखना चाहते हो उसको लिखे आप सबसे पहले आप adword को ओपन करें उसके बाद उसमे आप देखना नीचे की तरफ keyword लिखा होगा उस पर क्लिक करना उसके बाद आपको + का निशान आएगा उस पर क्लिक करना फिर आप देखेंगे कि campaign लिखा आएगा उस पर क्लिक करे।

अब आप ad group पर क्लिक करे उसके बाद Get Keywords Idea पर क्लिक फिर जो भी आप सर्च करना चाहते हो वो सर्च करें।

2. Kwfinder

आप हम बात करेंगे kwfinder tool की लेकिन ये tool paid है लेकिन आप इसको फ्री में भी यूज़ कर सकते हो उसके कुछ नियम है जो आपको फॉलो करने होंगे इसके लिए आपको account create करके सिग्नउप करना होगा और आप सिर्फ 3 बार ही keyword सर्च कर सकते हो।

3. Google Keyword Planner

ये tool आपका बिलकुल फ्री है इसमें आप कितने भी keyword सर्च कर सकते हो सबसे ज़्यादा keyword के लिए जो tool यूज़ किया जाता है वो यही tool है जो आपको top trending topic में भी मदद करता है।

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

4 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *