केले खाने से हमे क्या फायदा और क्या नुक्सान होता है

0

हेल्लों दोस्तों आपने कभी सुना है कि केले खाने से भी आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है? पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एनर्जी से भरपूर ये फल भी आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? लेकिन ये सच है एसिडिटी, डायरिया, ब्लड प्रेशर, कैंसर, सीने में दर्द, एनिमिया, अनिद्रा, दाद-खाज, डायबिटीज़ और अल्सर जैसी कई परेशानियों राहत देने वाला केला भी नुकसानदायक हो सकता हैं यहां जानें केले से होने वाले नुकसानों या साइड इफेक्ट्स के बारे में।

शुगर की अधिक मात्रा

उम्र के तीसवे दशक के बाद, चीनी लगभग हर व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाती है हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है इसका मतलब है कि इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है इसके अलावा, इसी तरह के शुगर स्‍तर के साथ केले में फाइबर की मौजूदगी के कारण अन्‍य फलों की तुलना में इसे पचाने में अधिक समय लगता है।

Also Read – 

अरबी का सेवन किन लोगो को नहीं करना चाहिए

ताकत को बढ़ाना चाहते है तो करे ये उपाय

वजन कैसे कम करे

वजन बढ़ाना

जिनका वजन ज्यादा होता है उन्हें केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और ये वजन बढ़ाता है।

दांतों का गिरना

लोगों को लगता है कि केवल चॉकलेट या मीठा खाने से ही दांत टूटने लगते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि केले से भी दांत टूटने लगते हैं क्योंकि केले में स्टार्च होता है वह मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्कर तेजी से घुल जाती है इतना ही नहीं यह दांतों के बीच में फसकर बैक्टीरिया को आकर्षित करके कैविटी बढ़ाता है इससे दांत टूटने लगते हैं।

कब्ज

अब तक आपने सुना होगा कि केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन आपको बता दें इसके सेवन से कब्ज का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि इसमें मौजूद टैनिट एसिड पाचन तंत्र पर असर करता है वहीं, अच्छे से पका हुआ केला कब्ज में राहत देता है।

सुस्ती

अगर आपकी नाईट शिफ्ट है या आप रातभर जागकर किसी प्रेजेंटेशन बनाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसे खाने के बाद आपको सुस्ती आ सकती है इसमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर आपको सुस्ती महसूस करा सकता है।

आपको कैसी लगी हमे जरूर बताये और ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.