करवाचौथ पर सिंदूर लगाते समय ध्यान रखे ये बातें महिलाएं

0

महिलाएं सिंदूर तो हमेशा लगाती ही है लेकिन आज कुछ खास है हमारे हिन्दू धर्म में विवाहित महिलाये अपनी मांग में सिंदूर लगाती है जो उनके सुहागिन होने की निशानी माना जाता है बता दे कि यह सिंदूर वो अपने पति की लम्बी उम्र की कामना के लिए लगाती है जानकारी के अनुसार सिंदूर को विवाहित महिलायों के सोलह श्रृंगार में विशेष स्थान दिया गया है सिंदूर लगाने का एक फायदा यह भी है की इससे चेहरे पर झुरियाँ नही पड़ती वहीं करवाचौथ पर नियम स्वरूप सिंदूर लगाना विवाहित महिला के लिए व उसके पति के लिए सौभाग्य से परिपूर्ण हो जाता है आज हम आपको बताने जा रखे है कि करवाचौथ पर विवाहित महिलाएं सिंदूर लगाते समय किन बातों का ध्यान रखें।

Also Read – 

राशि के हिसाब से पहनें करवाचौथ पर इस रंग की साड़ी

करवाचौथ पर मेहंदी के लेटेस्ट डिज़ाइन

● करवाचौथ पर महिलाये अपने सिर पर सिंदूर बिलकुल मध्य के भाग में लगाये बता दे कि यह जगह अति संवेदनशील जगह होती है जिसमें ब्रह्मरंध्र ग्रंथि पाई जाती है सिंदूर पारे नाम की धातु से बनता है जो इस ग्रंथी पर लगने से इस जगह को चैतन्य अवस्था में रखता है।

● ऐसी मान्यता है कि करवा चौथ पर पत्नी अगर सिर के बीच मांग में सिंदूर लगाती है तो उसके पति को भाग्य का साथ मिलता है और वैवाहिक जीवन सुखी रहता है।

● अगर करवा चौथ पर पति अपनी पत्नी की मांग में सिंदूर लगाता है तो इससे दोनों के बीच प्रेम बढ़ता है।

● करवा चौथ पर विवाहित महिलाएं अपने मांग में सिंदूर ऐसे लगाये कि वह हर किसी को दिखता रहे ऐसा माना जाता है कि मांग में सिंदूर छिपाना नहीं चाहिए अगर पत्नी मांग में सिंदूर छिपाकर लगाती है तो ये वैवाहिक जीवन के लिए शुभ नहीं होता है इसलिए कहा जाता है कि सिंदूर ऐसे लगाएं कि सभी को दिखता रहे।

● करवा चौथ पर विवाहित महिलाएं भूलकर भी सिंदूर सिर के किनारे नही लगाए ऐसा करने से सिंदूर लगाने का लाभ नही मिल पाता है इसलिए विशेष तौर पर करवा चौथ के दिन विवाहित महिलाएं सिर के बीचोबीच मांग में ही सिंदूर लगाए।

● करवा चौथ के दिन विशेष रूप से महिलाएं सजी-धजी होती है इसलिए करवा चौथ पर पूरी मांग में ऊपर तक सिंदूर भरे ऐसा करने से करवा चौथ के दिन विवाहित महिला को नजर नहीं लगती है विशेष तौर पर नव विवाहित महिलाएं यह उपाय जरूर करें।

आप आज इन बातों को जरूर ध्यान रखें आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...