कमर दर्द को छुटकारा पाए, सिर्फ 5 मिनट में

कमर दर्द आज कल हर किसी महिला को होने लगा है।हर महिला कमर दर्द से परेशान है। ये जरूरी नही है कि कमर दर्द सिर्फ बड़ी उम्र की महिलाओं को होता है बल्कि कम उम्र की महिलाओं को भी कमर दर्द होता है।

कमर दर्द की वजह न तो आप बैठ पाते हो और न ही उठ पाते हो। कमर दर्द एक बहुत बड़ी परेशानी का कारण है। आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले है जिससे आपको कमर दर्द में काफी फायदा होना वाला है।

अगर आपको भी कमर दर्द होता है तो आप सबसे पहले अपने खाने पीने पर ध्यान दे। ऐसा भोजन ले जो आपके लिए बेहतर हो। इसके अलावा आप कमर दर्द से राहत पाने के लिए जमीन पर अपने पैरों को सीधा करके लेट जाए। अब एक कंबल को मोड़ कर अपने घुटने के नीचे रख दे।अब आप अपने पैरों के ऊपर तकिए रखे।

अपने शरीर को आगे की और झुकाए और ऐसे करने से आप के शरीर की मांसपेशियों में ऐठन से छुटकारा मिलेगा।

एक टब या बाल्‍टी लें और उसमें गर्म पानी लें। अब गर्म पानी में सेंधा नमक डालें और इसे ठीक से मिलाएं। इसके बाद आप अपने पैरों को इस सेंधा नमक वाले पानी में 10 मिनट तक भिगो कर रखें अब अपने पैरों को पानी से बाहर निकाल लें और गर्म पानी से धोकर, किसी कंबल या तौलिए में लपेट लें। क्‍योंकि सेंधा नमक जब पानी में घुल जाता है, तो यह मैग्‍नीशियम और सल्‍फेट में बदल जाता है। मैग्‍नीशियम नसों को आराम देने और मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करता है। इसलिए सेंधा नमक वाले पानी में पैर भिगोने से कमर व पीठ दर्द में मदद मिलती है। 

ऐसे आप करे इससे आपकी कमर दर्द जल्दी ठीक होगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion