कमर और जोड़ों के दर्द में सबसे असरदार ये चीज आप भी जरूर खाये

हम इसको वैसे तो बहुत कम खाते है लेकिन व्रत के दौरान आपने साबूदाना तो खाया ही होगा, कुछ लोग इसकी खीर तो कुछ लोग इसकी खिचड़ी खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ व्रत में ही नही बल्कि आम दिनों में भी साबूदाना सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है, इससे न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है, आज हम आपको साबूदाने के कुछ जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं।

साबूदाना में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, फाइबर, विटामिन B6, सोडियम आदि पाया जाता है, इसके अलावा इसमें पोटैशियम और आयरन भी होता है, व्रत के दौरान साबूदाना खाने से दिन भर एनर्जी बनी रहती है, और शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं, व्रत के दौरान साबूदाना को खीर या खिचड़ी के रूप में जबकि सामान्य दिनों मे वड़ा, उपमा, नमकीन, टिक्की, पकौड़ी, पोहा आदि के रूप में खा सकते हैं।

विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट होने के कारण ये शरीर में जाते ही ऊर्जा का संचार करता है, फाइबर होने के कारण इसके सेवन से कब्ज और गैस आदि की समस्या नही होती है, अगर शरीर में गर्मी बढ़ गयी हो तो साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाने से लाभ होता है, आयरन होने के कारण साबूदाने के सेवन से शरीर से रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं, साथ ही खून की कमी भी दूर होती है।

कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से इसका सेवन हड्डियों और मांसपेशियो को मजबूत बनाता है, जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है, इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है, जिससे शरीर की कमजोरी दूर होती है, वजन बढ़ाने के लिए भी साबूदाना बेहद कारगर है, नियमित रूप से साबूदाने की खीर खाने से तेजी से वजन बढ़ता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion