कैसे पता लगाएं मेमोरी कार्ड असली है या नकली

हेल्लो दोस्तों आज के समय में किसी भी सामान पर भरोसा नहीं किया जा सकता है कि वो सामान असली होगा या फिर नकली लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जिससे आप लोगो को पता लग सके की मेमोरी कार्ड असली है या नकली।

आज हम आपको मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क के पहचान करने के दो ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से पता लगा पाएंगे कि आपका मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या फिर हार्ड डिस्क असली है या नकली।

Also Read – 

मोबाइल फ़ोन पर पानी गिरने के बाद कैसे ठीक करे

खोया हुआ फ़ोन मिलेगा वापिस करे ये

फोन से डिलीट करे ये और फ़ोन की स्पीड बढ़ाये

जब आप किसी कंप्यूटर मार्केट में जाते हैं तो आपको वहां पर मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क काफी कम दामों में दिया जाता है इसके दाम सुनकर आप इसे तुरंत खरीद लेते हैं।

आप उस चीज की पैकिंग और कंपनी का नाम देखकर समझते हैं कि यह चीज बिल्कुल असली है लेकिन ऐसा नहीं होता है मार्केट में कुछ लोग टेक्नोलॉजी की मदद से मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क का साइज बढ़ा देते हैं जिन्हें फेक स्टोरेज डिवाइस कहा जाता है।

अगर आप अपने मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या फिर हार्ड डिस्क का असली या नकली होने का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए दो तरीके हैं।

फॉर्मेट करें

आइए जान लेते हैं कौन से हैं वह दो तरीके जिससे आप अपने मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क का असली या नकली होने का पता लगा सकते हैं।

अगर आप मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क को खरीदते हैं तो उसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल में लगाकर फॉर्मेट करें, अगर आपका द्वारा खरीदा गया मेमोरी कार्ड नकली होगा तो वह अपने वास्तविक साइज में आ जाएगा अगर फॉर्मेट करने के बाद उसका साइज़ कम नहीं होता है तो इसका मतलब आपका पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड, हार्ड डिस्क असली है।

Also Read- 

पैनकार्ड से होने वाले फायदे

आधार कार्ड से होने वाले फायदे के बारे में जाने

व्हाट्सअप पर पेमेंट कैसे भेजे

स्टोरेज डिवाइस में डाटा सेव करें

जब भी आप कोई स्टोरेज डिवाइस खरीदते हैं तो उसमें एक बार पूरा डाटा भरके देखें, अगर आपने 16 GB का मेमोरी कार्ड लिया है उसमें कम से कम 15 GB तक का डाटा चला जाना चाहिए है, अगर इससे भी कम डाटा स्टोरेज होने के बाद उसे फुल दिखाता है तो इसका मतलब आपका डिवाइस नकली है।

आज आपको शायद ये बात समझ आ गयी होगी की मेमोरी कार्ड असली है या नकली का पता लगाया जा सके अगर आप ऐसी ही और जानकारी चाहते है तो हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *