कैसे दिया पाकिस्तान को चकमा भारत ने, जानिए कैसे हुआ मुमकिन

आज हुआ कुछ अलग जिससे पाकिस्तान को कुछ पता ही नही चला भारत ने पुलवामा हमले का बदला सफलतापूर्वक ले लिया है भारतीय वायु सेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी कैंप को नष्ट कर दिया, सबसे बड़ी हैरानी की बात तो यह है कि पाकिस्तान भारतीय वायु सेना के इस ऑपरेशन को भाप नहीं सका बड़े-बड़े खोखले वादे करने वाली पाकिस्तानी वायु वायु सेना को भनक भी नहीं लगी और भारतीय मिराज अपना काम करके वापस देश में लौट आए।

भारतीय वायु सेना के मिराज विमान किसी एक जगह से नहीं बल्कि 20 अलग-अलग जगहों से उड़े थे, ताकि दुश्मन को ऐसा ही आभास हो कि यह रोजमर्रा की ट्रेनिंग जैसा ही है पाकिस्तान ने इसे हल्के में लिया और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ी भारतीय वायु सेना के कुछ मिराज विमानों ने ग्वालियर से उड़ान भरी थी तथा कुछ ने आगरा और बरेली से उड़ान भरी इसके अलावा भारत का हवा में ही उड़ता हुआ हवाई वाहन जो कि रडार से लैस है , जिसे अवाक्स कहा जाता है , उसने भटिंडा से उड़ान भरी इसके अलावा इस ऑपरेशन में ड्रोन से लेकर हवा में ही ईंधन भरने वाला वायुयान भी शामिल था।

यह सभी विमान अलग-अलग जगहों से उड़े तथा एक जगह जाकर एक साथ हो गए जिससे पाकिस्तान भारत की इस चाल को समझ ही नहीं सका और भारतीय मिराज विमान पाकिस्तान में जाकर आतंकवादी कैंप को नष्ट करने में सफल रहे।

भारतीय वायु सेना ने इतनी चालाकी से इस अभियान को अंजाम दिया कि पाकिस्तान भी हैरान रह गया, इस ऑपरेशन में भारत के मिराज लड़ाकू विमानों ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया है, जो कि काफी सटीक निशाना लगाते हैं भारतीय वायु सेना के इस जज्बे को सलाम।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion