कैसे बन सकते है इनकम टैक्स ऑफिसर कौन सी डिग्री होनी चाहिए

हर कोई चाहता है कि वो इनकम टैक्स ऑफिसर बने लेकिन इनकम टैक्स ऑफिसर का पद एक जिम्मेदारी वाला पद होता है ये अधिकारी वो होता है जो कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) से जुड़े मामलों को देखता है और उनकी पड़ताल करता है बता दें कि CBDT भारत सरकार का एक विभाग है।

इन्हें भी जरूर पढें – 

आप भी सोते हो बायीं करवट करके तो जरूर पढें ये पोस्ट

मेथी के दाने खाने से होती है ये फायदे

भारत सरकार विभिन्न चीजों और होने वाली आय पर टैक्स काटती है और यह सरकार की मुख्य आय का एक हिस्सा है इनकम टैक्स डिपार्मेंट के इनकम टैक्स अधिकारी या आरटीओ द्वारा ही यह टैक्स कलेक्ट किया जाता है इनकम टैक्स ऑफिसर पदों पर भर्ती करने के लिए हर साल परीक्षा कंडक्ट की जाती है जहाँ तक बात करें कोर्स और सिलेबस की तो विभाग द्वारा इसका सिलेबस परीक्षा के समय जारी किया जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कौनसी परीक्षा होती है?

इनकम टैक्स ऑफिसर या टैक्स विभाग में कैंडिडेट्स की भर्ती के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) सालाना एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करवाता है कैंडिडेट्स का सेलेक्शन रिटर्न एग्जाम और इंटरव्यू के कई राउंड्स के बाद होता है।

कौन आवेदन कर सकते हैं?

एसएससी एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होना जरुरी है अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की उम्र कम से कम 18 साल या अधिकतम 27 साल होनी चाहिए।

परीक्षा और इंटरव्यू के लिए कैसे तैयारी करें?

इस परीक्षा में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं जिनमे अंग्रेजी, मूल अंकगणित, जीके जैसे सब्जेक्ट्स से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं इन पर फोकस करने की कैंडिडेट को जरूरत होती है इसके अलावा भूगोल, सामान्य नीति और हिस्टी जैसे सब्जेक्ट्स पर सवाल पूछे जाते हैं इनके लिए आप कोचिंग भी ज्वाइन कर सकते हैं।

ट्रेनिंग

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग भी होती है जो कि डीटीआरटीआई संस्थान में होती है ये ट्रेनिंग 12 हफ्ते की होती है और इन 12 हफ्तों में, प्रशासनिक प्रक्रियाओं, कानून और जांच स्किल के बारे में सिखाया जाता है।

सैलरी

पेय स्केल – 9,300 – 34,800 / –

ग्रेड पे – 4,600 / –

शुरूआती सैलरी- 9,300 / –

कुल सैलरी – 13,900 / –

अगर आपका भी सपना है कि आप इनकम टैक्स ऑफिसर बने तो आपके ये जानकारी बहुत काम आएगी आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी अगर अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *