कही आप भी फेसबुक फेक अकाउंट के शिकार तो नहीं हो

हेल्लो दोस्तों क्या आप भी फेसबुक अकाउंट में फेक आईं डी के शिकार तो नही हो हम आज आपको फेसबुक से फेक आईडी को पहचाने के कुछ तरीके बताएंगे, दोस्तों आप तो जानते ही है की फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है।

आप में से ज्यादातर लोग तो फेसबुक चलाते ही होंगे, पर आए दिन हम या आप किसी न किसी को फ्रेंड रिक्वेस्टतो भेजते रहते हैं पर क्या आपको पता है कि आप जिन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं वह असली प्रोफाइल है या नहीं या फिर आपके पास जो फ्रेंड रिक्वेस्ट आई है वह फर्जी है असली। तो चलिये हम आपको फेसबुक के फर्जी अकाउंट पहचानने के कुछ तरीके के बारे में बताते है।

प्रोफाइल फोटो

यदि आपको किसी भी फेसबुक अकाउंट पर सक हो तो आप सबसे पहले उस आईडी के प्रोफ़ाइल पिक्चर्स को देखें यदि आपको शक हो रहा है तो इसके लिए आप रिवर्स इमेज सर्च फीचर की मदद लें कर के पता कर सकते है पता करने के लिये ब्राउज़र के एड्र्स बार में image.google.com डाले और कैमरे के विकल्प पर क्लिक करें और फेक आईडीई वाले प्रोफाइल पिक्चर को अपलोड करें और सर्च करे, यदि सर्च के दौरान या उसके बाद यह तस्वीर किसी 18+ साइट पर नजर आती है तो समझ जाएं वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है।

Also Read – 

इन जगहों पर न करे आधार नंबर लिंक वर्ना हो जायेगा बैंक अकाउंट खाली

भीम ऐप से आधार नंबर पर पैसे ट्रांसफर करे

लड़की की फोटो

 फर्जी फेसबुक अकाउंट पहचानने का दूसरा तरीका टाइमलाइन है क्योकि वैसे तो ज्यादातर फर्जी अकाउंट लड़कियों के नाम से होते हैं, पर लड़कियों के नाम से सभी अकाउंट बिलकुल फर्जी नहीं होते लेकिन कुछ अकाउंट होते होते है यदि आपको किसी आईडीई के टाइमलाइन में भगवान और हीरोइन की तस्वीर दिख रही है तो आप तो आप पहले बताये ऑप्शन का प्रयोग जरूर करें।

जन्म तारीख 1 जनवरी

हम आपको बता दे की बहुत सी रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ज्यादातर फेसबुक फेक अकाउंट में जन्म की तारीख 1 जनवरी रहती है, तो यदि आपको ऐसी कोई फ्रेंड रिक्वेस्ट आई हो या आये जिसमें जन्म तारीख 1 जनवरी है तो आपको सतर्क होकर उसकी जाँच करले।

अकाउंट की एक्टिविटी

हम आपको बता दे की अक्सर ज्यादातर पर फेक अकाउंट वाले किसी भी पेज को लाइक नहीं करते है ऐसे में आप उस फेसबुक अकाउंट के प्रोफाइल के अबाउट में जाकर चेक करें उस अकाउंट से किस-किस पेज को लाइक किया है और यदि नहीं किया है तो सतर्क हो जाये।

आप भी ऐसे चेक करके फेसबुक पर फेक आई डी का पता लगा सकते है आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं और ऐसी ही जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *