Kadai और चाय छन्नी ऐसे करे साफ ,ऐसे चमकने लगेगी जैसे नई

आज हम ऐसी समस्या का समाधान लेकर आये है। जो आपको काफी फायदा देने वाली है। किचिन में काम करने वाली हर महिला चाहती है कि उसके बर्तन एकदम नए जैसे चमकते रहें हालाकिं कई ऐसे बर्तन होते हैं जो इस्तेमाल करते-करते काले और गंदे होते रहते हैं कई बार इन्हें साफ करना मुसीबत बन जाता है घर में सबसे ज्यादा गंदे होने वाले बर्तनों में कड़ाही, कुकर और चाय की छन्नी होती है चाय छन्नी जब खरीदते हैं तो एकदम चमचमाती रहती है लेकिन कुछ दिनों बाद ही एकदम काली और बहुत गंदी हो जाती है।

Kadai

Kadai

इस तरह की छन्नी देखने में तो गंदी लगती ही है साथ ही कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण भी बनती है वहीं कड़ाही को साफ करना भी किसी चुनौती से कम नहीं है आज हम आपको कड़ाही और चाय वाली छन्नी को साफ करने का सबसे सिंपल और आसान तरीका बता रहे हैं इससे आपकी मेहनत भी बचेगी और बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे।

चाय छन्नी साफ करने का तरीका

अगर प्लास्टिक की छन्नी है तो इसे साफ करने के लिए कोई भी नहाने का साबुन लेकर छन्नी पर 15 मिनट के लिए लगा दें अब इसे टूथब्रश की सहायता से रगड़-रगड़ कर साफ कर लें छन्नी बहुत ज्यादा गंदी है तो रातभर साबुन लगाकर छोड़ दें सुबह इसे ब्रश से साफ कर लें।

स्टील की छन्नी को साफ करने के लिए सिम गैस पर थोड़ी देर तक छन्नी को रखें अब छन्नी में जमा गंदगी जल जाएगी किसी पुराने टूथब्रश और डिश वॉशर की मदद से छन्नी को अच्छी तरह से साफ कर लें इस तरह आपकी छन्नी एकदम साफ हो जाएगी।

आप बेकिंग पाउडर और विनेगर से भी छन्नी साफ कर सकते हैं इस तरीके से आप प्लास्टिक और स्टील दोनों छन्नी को साफ कर सकते हैं 1 बाउल लें इसमें दोनों छन्नी रख दें 2 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 टीस्पून डालकर पेस्ट बना लें टूथब्रश की मदद से इस पेस्ट को पूरी छन्नी पर लगा दें अब ब्रश से छन्नी को साफ कर लें अब दोनों छन्नी को बाउल में डालें और उसमें वाइट विनेगर डाल दें विनेगर और बेकिंग सोडा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

कड़ाही साफ करने का तरीका

गंदी और जली हुई kadai साफ करने के लिए कड़ाही में 3 ग्लास पानी डालकर गैस पर रख दें अब इस पानी में 2 चम्मच डिर्जेंट पाउडर, 1 चम्मच नमक और 1 नींबू का रस डाल दें अब पानी को 5 मिनट तक उबालें गैस तेज करके पानी को इतना गर्म करें कि kadai में किनारों पर जमीं गंदगी तक पानी पहुंच जाए अब पानी को किसी बड़े बर्तन में निकाल लें और उसमें कड़ाही को डुबोकर रख दें 10-15 मिनट बाद kadai के पीछे लगा कालापन फूल जाएगा अब 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा और डिटर्जेंट पाउडर मिला लें अब कोई सेंड पेपर या स्क्रबर लेकर अच्छी तरह से रगड़ें इससे पूरी गंदगी साफ हो जाएगी।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion