कबीर दास जी कुछ सच्ची बातें आपको भी जरूर पढ़नी चाहिए।

0

हेल्लो दोस्तों कबीर जी के द्वारा बताई गयी कुछ बातें जो हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है कबीरदास को कौन नही जानता इनके ऐसे ऐसे दोहे हैं जो इंसान के जिंदगी को एक सफल और कामयाब बनाने में बहुत ही मददगार है यदि कोई व्यक्ति दिल से इनके बताये गए दोहे पर अमल करता है तो यकीनन उसकी जिंदगी बदलते ज्यादा समय नही लगेगी आइये जानते हैं कबीरदास की कुछ ऐसी बातें जिसे अपनाने वाला इंसान कभी असफल नही होता।

कबीरदास कहते हैं कभी भी पैर में आने वाले तिनके की बुराई न करो क्योंकि जब यही तिनका इंसान के आंख में चली जाए तो उसके मौत का कारण भी बन सकती है।

Also Read –

इंसान को अपने मन की बातें नहीं बतानी चाहिए

सच्चा प्यार क्या है सच्चा प्यार कब होता है

कबीरदास का कहना है कि जब मैं दूसरों में बुराई खोजने चला तो मुझे पता चला कि बुराई तो मुझमें ही है तो मैं दूसरों में क्यों खोज रहा हूँ कहने का मतलब ये है कि इंसान को पहले खुद के अंदर बुराई ढूंढ कर उसे सही करना चाहिए फिर बाद में दूसरों में इसे ढूंढना उचित है।

इंसान जितना मेहनत करता है उसे उतना ही मिलता है। एक गोताखोर जब पानी मे नीचे उतरता है तो जरूर कुछ न कुछ साथ लेकर आता है जबकि नदी के किनारे बैठने वाले सिर्फ सोचते ही रह जाते हैं।

कबीरदास कहते हैं कि हमे हर समय धैर्य से काम लेना चाहिए क्योंकि माली चाहें पौधों में कितना भी पानी डाल लें, फल उसके मौसम में ही मिलेगा। समय से पहले ना कुछ हुआ है और ना होगा।

कबीर जी की बतायी गयी कुछ खास बातें यदि आप भी इन बातों पर अमल करते हैं तो यकीनन आपकी जिंदगी बदलते समय नही लगेगी।

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताये और अधिक जानकारी के लिए हमे फॉलो करे।

Loading...