काला नमक शरीर के लिए कैसे फायदेमंद होता है

नमक का प्रयोग सभी करते है लेकिन काला नमक सबसे शुद्ध प्राकृतिक नमक है प्राकृतिक होने की वजह से इसमें ना तो कोई मिलावट होती है और ना ही कोई केमिकल का उपयोग भारतीय काला नमक, भारतीय ज्वालामुखीय पत्थर नमक की एक किस्म है।

काला नमक भारत और दुनिया भर में लोकप्रिय है काले नमक की खास किस्म हिमालय पर्वतमाला पर पाई जाती है और भारतीय व्यंजनों में खाना पकाने और सजावट के लिए काले नमक का प्रयोग किया जाता है आयुर्वेद में हाज़मे के लिए उपयोग होने वाला नमक भी काला नमक ही है काला नमक स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है।

काले नमक में सोडियम क्लोराइड, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसफ़ेट, सोडियम बाइस्फाइट, सोडियम सल्फाइड, लोहा सल्फाइड और हाइड्रोजन सल्फाइड से बना होता है।

प्रतिदिन काला नमक का प्रयोग सलाद के साथ करने से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के लेवल को नियत्रित रहता है और शरीर में मौजूदा गंदगी और टॉक्सिक मिनरल को यूरिन की मदद से दूर कर देता है।

काला नमक अवसाद को कम करता है इसी के साथ काला नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन का बैलेंस नियंत्रित बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने सहायक हैं।

यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है जो ह्रदय रोग की संभावना को भी कम करता है इसके अलावा ब्लडप्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी काला नमक फायदेमंद माना गया है।

काला नमक बुरी सांस, दाँत व्हाइटनर या मुँह फ्रेशनर के उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

काला नमक मांसपेशियों की दर्दनाक ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है काले नमक में पोटेशियम होता है, जो कि हमारी मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion