जो लोग ये सब्जी खाते है वो कभी नही होते बीमार

0

हेल्लो दोस्तों क्या आप भी पसंद करते है हरी सब्जी खाने वैसे तो कोई जल्दी से पसंद नही करता है लेकिन फिर भी बहुत लोग हरी सब्जी को पसंद करते है हरी सब्ज़ियो की जब भी बात आती हैं तो सबसे पहले पालक का नाम आता है जिसे लोग रामबाण कहते है लोग कहते हैं की पालक खाने वाला व्यक्ति कभी भी डॉक्टर के पास नहीं जाता है, कहने का मतलब यह हैं की पालक खाने वाला कभी बीमार नहीं पड़ता है डॉक्टर्स के मुताबिक पालक में शरीर के लिए जरूरी कई तरह के अमीनो एसिड, फ़ोलिक एसिड, विटामिन, प्रोटीन और आयरन तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है पालक में बीटा कैरोटीन विटामिन की भरमार रहती है।

जो आँखों के लिए काफी अच्छी होती है। पालक में आयरन बहुत अधिक रहता है, पालक में मौज़ूद आयरन को शरीर द्वारा आसानी के साथ सोख लिया जाता है इसलिए पालक खाने से ब्लड के रेड सेल्स बढ़ते है इन रेड सेल्स में हीमोग्लोबिन नाम का तत्व रहता है, जो आयरन से बनता है खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को पालक खाने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता है।

Also Read – 

गुड़ खाना हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है

दाल चावल खाने वाले लोग नहीं जानते

तुलसी के पत्ते से हो जाती है ये बीमारी ख़त्म

प्रेग्नेंट महिलाओं में फोलिक एसिड की कमी पायी जाती है उनके लिए भी पालक का सेवन लाभदायक होता है पालक में कैल्शियम भी बहुत अधिक रहता है इसलिए बढ़ते बच्चों, बूढ़े व्यक्तियों और प्रेग्नेंट औरतो के लिए वह बहुत ही फायदेमंद है पालक खाने से दूध पिलाने वाली माताओ में दूध की मात्रा बढ़ती हैं।

यही नहीं पालक त्वचा और शरीर के लिए अच्छा होता है जो लोग बाल गिरने से परेशान है, उन्हें तो रोज पालक खाना चाहिएं जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके बालों को गिरने से रोकता है पालक त्वचा को रूखे होने से बचाता है पालक आँखों में चमक पैदा करता है पालक के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाइयां दूर हो जाती है इसलिए महंगी-महंगी दवाइयां खाने से अच्छा हैं की आप पालक खाईये जिससे दवाईया खाने की नौबत ना आये।

आपको कैसी लगी पोस्ट हमारी हमे जरूर बताएं।

Loading...