जिसकी होगी 21000 सैलरी कम उन को मिलेगी 3500 रुपये पेंशन

जैसा की सभी जानते है की आज पीयूष गोयल ने बजट पेश किया है आज़ हम उसके बारे में ही बात करेंगे मोदी सरकार ने शुक्रवार यानि 1 फरवरी को अपना अंतरिम बजट पेश कर दिया इस बार सरकार ने ऐसा बजट पेश कर दिया है जिसकी विरोधी दलों ने कल्पना भी नहीं की थी इस बार का बजट चुनाव से पहले का बजट था, इस वजह से मोदी सरकार ने ऐसी लोक लुभावन घोषणाएं कर दीं जिससे विरोधियों में हड़कंप मच गया है आइए जानें मोदी सरकार के बजट में तीन बड़े ऐलान कौन से हुए हैं जिनके बाद सरकार की जयकार होने लग गई है।

इन्हें भी जरूर पढें – 

रिलायंस जियो ने दिया 26 जनवरी को तोहफा नहीं करवाना पड़ेगा

1 फरवरी से देश भर में होंगे ये बदलाव

ये है बजट में पहली घोषणा

इस बार का अंतरिम बजट कार्यवाहन वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया उन्होंने कई घोषणाएं की हैं लेकिन तीन ऐलान सबसे खास हैं इनमें पहला ऐलान असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए हुआ है मोदी सरकार ने पहली बार इन श्रमिकों को जीने की नई राह दे ही है सरकार ने बजट में उनके लिए हर महीने 3,000 रुपए पेंशन के रूप में देने का ऐलान किया है।

ये है दूसरा ऐलान जिससे कांग्रेस चौंकी

मोदी सरकार का दूसरा ऐलान तो सबसे खास है हमेशा से बात हो रही थी कि लाखों नौकरीपेशा लोगों के लिए सरकार कुछ नहीं करती है हालांकि इस बार सरकार ने उनको ऐसी राहत दे दी जिससे सरकार की जयकार होने लगी सरकार ने नौकरी पेशा, पेंशनभोगियों, सीनियर सिटीजन से लेकर छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए आयकर सीमा दोगुनी कर दी अब पांच लाख की आय तक कोई टैक्स नहीं लगेगा। पहले यह सीमा ढाई लाख रुपए थी।

मोदी सरकार के बजट का तीसरा ऐलान

मोदी सरकार के बजट में तीसरा बड़ा ऐलान कर्मचारियों के भविष्य और उसकी सेहत के लिए रखा गया है सरकार ने 25 हजार वेतन पाने वालों के भी ईएसआई में कवर का लाभ दे दिया है पहले यह सीमा 15 हजार तक थी हीं अब निजी कर्मचारी जो ईपीएफ जमा करते हैं उनकी अगर मौत हो जाती है तो उनके परिवार को सहायता राशि 6 लाख रुपए दी जाएगी। पहले यह 2 लाख रुपए थी।

आपको कैसी लगी जॉनकारी हमे जरूर बताये जॉनकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion