जिनके घर में है बेटी सरकार देगी उनको 51 हज़ार रुपये आप भी जरूर पढ़ें

0

जैसा की हम सभी जानते है कि सत्तासीन मोदी सरकार ने हाल ही में शादी शगुन नाम की एक योजना का आरंभ किया है इसके चलते सरकार ने कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं आपको बता दें कि सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के लिए इस योजना के तहत ₹51000 देने का प्रावधान किया है गौरतलब है कि इस योजना में सरकार की तरफ से अल्पसंख्यक लड़कियों को ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का खर्चा दिया जाएगा।

 इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

दिसंबर के महीने में सबसे लकी रहने वाली है ये राशियां

ये 10 चीजें लड़कियों की बेहद पसंद आती है लड़को को

अगले साल इन राशि के लोगो की हो सकती है शादी पक्की

दरअसल गृह मंत्रालय के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति बेहद खराब है तथा अल्पसंख्यक महिलाओं की स्थिति और भी बिगड़ती जा रही है इसके चलते तमाम अल्पसंख्यक लड़कियों को बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है यही वजह है कि अल्पसंख्यक लड़कियां काफी पिछड़ रही हैं तथा मोदी सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह योजना लांच की है।

हालांकि सरकार की तरफ से इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि छात्राओं को दी जाने वाली इस राशि का किसी भी प्रकार से दुरुपयोग ना हो इसीलिए सरकार की तरफ से इस राशि के लिए कई शर्तें भी रखी गई हैं दरअसल ₹51000 की राशि उन्हीं अल्पसंख्यक लड़कियों को मिल सकेगी जिन्होंने स्कूली स्तर पर एमएईएफ की तरफ से मिलने वाली छात्रवृत्ति प्राप्त की होगी इसके अलावा उपयुक्त लड़की के माता-पिता की सालाना आय भी ₹2 लाख से कम होनी चाहिए।

हालांकि शादी शगुन योजना के बारे में पूर्ण रुप से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप केंद्र सरकार की अल्पसंख्यक विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं हालांकि सरकार के द्वारा उठाया गया कदम वाकई में क्रांतिकारी कदम है, लेकिन अल्पसंख्यक लड़कियों को दी जाने वाली राशि के बारे में आप क्या सोचते हैं तथा क्या इससे कोई फायदा हो सकेगा।

आप इसके बारे में क्या कहना चाहते है हमे जरूर बताये अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर करना न भूलें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...