ISCE और ISC के बोर्ड रिजल्ट होंगे कल घोषित, जानें कितने बजे आएगा नतीजा और कैसे देखें

ISCE ( आईसीएसई ) और ISC ( आईएससी ) बोर्ड के परिणाम शनिवार (24 जुलाई) को घोषित किए जाएंगे ISCE के अनुसार बोर्ड के नतीजे दोपहर बाद 3 बजे से ऑनलाइन देखे जा सकते हैं कोरोना की वजह से इस बार नहीं हो सके थी।

ICSE और ISC

ICSE और ISC

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि कल (24 जुलाई) कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के ISCE आईसीएसई और ISC आईएससी बोर्ड के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। सीआईएससीई ने अपने वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बोर्ड के नतीजे कल दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे। यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर उपलब्ध कराया जाएगा।

साथ ही एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूल भी अपने छात्र के नतीजे सीआईएससीई के CAREERS पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए यहां लॉनइन करना होगा। स्कूल प्रिंसिपल के लॉगइन आईडी और पासवर्ड के जरिए इस पर नतीजे देख सकेंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण इस बार CISCE परिषद ने ICSE और ISC की बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद जून में परिषद ने घोषणा की थी कि सभी स्टूडेंट के नतीजे इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर जारी किए जाएंगे।

RBI ने लागू किया नया नियम

ICSE और ISC बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें

छात्र अपने नतीजे एसएमएस के जरिए देख सकते हैं। उन्हें एमएमएस पर रिजल्ट हासिल करने के लिए अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी। एसएमएस भेजने का फॉर्मेट कुछ इस तरह होगा- ‘ICSE/ISC (Unique ID)’. इसके अलावा वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर भी जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं।

बता दें कि सीबीएसई और सीआईसीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 31 जुलाई तक घोषित किये जाएंगे।

सीआईएससीई ने कहा है कि यदि किसी छात्र को नतीजों में अंकों की गणना में कोई आपत्ति होगी, तो वह अपने स्कूल को कारणों का विवरण देते हुए लिखित आवेदन दे सकता है। बोर्ड ने कहा कि उक्त स्कूल के प्रिंसिपल आवेदन पर विचार करेंगे और उसमें दी गई दलील पर सहमत होने पर उसे सीआईएससीई के पास भेज देंगे।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion