इस जगह में उगता है काला सेब कीमत जानकार हो जाओगे हैरान

0

हमे कुछ चीजें के बारे में पता ही नहीं होता है दुनिया में ऐसी कई चीजें है जिसके बारे में अभी तक हम पूरी तरह से शायद नहीं जान पाए है आज हम आपको इन्हीं में से एक चीज के बारे में बताने जा रहे है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

दाल चीनी हमारे लिए कैसे लाभदायक साबित होती है

घर में नीबू का पेड़ क्यों लगाना चाहिए

किन राशि के लोग को चांदी की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए

हम सभी ने सेब तो खाया ही है और बाज़ार में सेब की कई सारी वेराइटियां देखने को मिल भी जाती है जैसे ग्रीन एप्पल, फुजी एप्पल वगैरह-वगैरह इनके नाम गिनते-गिनते समय निकल जाएगा इनमे से कई सेब लाल, हरा और हल्का पीले रंग में पाए जाते है मगर क्या आपने काले रंग के सेब के बारे में शायद ही सुना होगा।

जी हाँ दोस्तों, गहरे बैंगनी रंग के इस सेब को ‘ब्लैक डायमंड एप्पल’ भी कहा जाता है यह दुर्लभ सेब बहुत कम जगहों पर पाया जाता है ‘तिब्बत’ की पहाड़ियों पर उगाये जाने वाला यह सेब देखने में बेहद ही अद्भुत है।

समुद्रतल से लगभग ३१०० मीटर की ऊँचाई पर इस सेब की खेती की जाती है जितनी ऊँचाई पर इस सेब को उगाया जाता है, उस जगह का तापमान दिन और रात में अलग-अलग होता है दिन में मिलने वाली ढेर सारी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों की वजह से इन सेबों का रंग बैगनी हो जाता है।

इन सेबों की खेती का काम साल २०१५ से ही शुरू किया गया है मगर तीन सालों में अभी तक इसकी खेती बहुत बढियाँ नहीं हुई है इन सेबों की सबसे अधिक बिक्री बीजिंग, शंघाई, गुआंगजो और शेन्ज़ेन के बाज़ारों में है इस एक सेब की कीमत करीब ५०० रुपये तक है।

आप भी आज एक नए सेब के बारे में जान गए है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Loading...