Iphone 11 की कीमत हो सकती है कम, कंपनी ने किया खुलासा

Iphone खरीदने की चाहत सभी को है लेकिन हर कोई iphone नही खरीद सकता लॉकडाउन के दौरान भारत को निवेश का हब बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार को सफलता मिल रही है। धीरे-धीरे कई बड़ी कंपनियां भारत में अपने कदम रखने लगी है। इसी कड़ी में Apple ने एक बड़ा कदम उठाया है और अब भारत में ही इसके iPhone 11 का निर्माण शुरू हो चुका है। मोबाइल फोन के क्षेत्र में भारत को दुनियाभर का मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की सरकार की कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं।

Apple Inc ने दुनियाभर में अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल फोन मॉडल iPhone 11 का भारत में निर्माण शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि इससे भारत में iPhone 11 के दाम में उल्लेखनीय कमी होगी।

वर्तमान में एपल को भारत में अपने फोन के आयात पर 22 प्रतिशत शुल्क देना पड़ता है।

कंपनी ने पहली बार अपने किसी हाई-एंड या महंगे मॉडल का उत्पादन भारत में शुरू किया है। कंपनी का यह कदम मेक इन इंडिया पहल को बड़ी मजबूती देगा।

कंपनी ने भारत में ही अपने नए iPhone SE की असेंबलिंग की भी योजना बनाई है। व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा कि Apple ने भारत में iPhone 11 की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू की है। इसे कंपनी के सप्लायर फॉक्सकॉन द्वारा चेन्नई स्थित उसके संयंत्र में असेंबल किया जा रहा है।

आईटी व कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने भी एक ट्वीट में कहा कि एपल ने वर्ष 2017 में iPhone SE, 2018 में iPhone S, 2019 में iPhone 7 व iPhone XR तथा इस वर्ष iPhone 11 का भारत में उत्पादन शुरू कर दिया।

इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने भारत में मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग का तंत्र विकसित करने के लिए कितनी मेहनत की है। बहरहाल, अभी तो यह शुरुआत है।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *