Ultimate magazine theme for WordPress.

paytm card kya hai

Loading...

इन सब्जियों को न करे कभी दुबारा गर्म हो बन जाता है जहर

0

सर्दी के मौसम में तो हर कोई गर्म खाना खाना पसंद करता है खास कर सब्जी तो ऐसे में अगर सब्जी ठंडी हो जाये तो उसको दुबारा से गर्म किया जाता है गर्मा गर्म खाना आखिर किसे पसंद नहीं होता, गरमा गरम खाना स्वादिष्ट भी होता है पर क्या आप जानते हैं, कि खाने को दुबारा गर्म करना कितना घातक हो सकता है आमतौर पर लोग खाने को दोबारा गर्म करने पर कोई परहेज नहीं करते आज की पोस्ट में हम आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें दुबारा गर्म करने पर खाना जहर होने की संभावना हो जाती है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

सर्दी के मौसम में उबले आलू खाने के फायदे जान ले

क्या आप भी खाते है गोभी की सब्जी

कच्चा नारियल खाने से क्या होता है

मशरूम

मशरूम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है पर ऐसा तब होता है, जब इसको पकते ही तुरंत खा लिया जाए इसके दुबारा गर्म होने पर इसमें मौजूद प्रोटीन को पचाना काफी मुश्किल हो जाता है।

अंडा

उबले हुए अंडे को भी दुबारा गर्म ना करें इससे उसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाते हैं और आपके पाचन तंत्र के ऊपर काफी बुरा असर होता है।

चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के लिए लाभकारी है पर इसे दुबारा गर्म करने से पेट में परेशानी हो सकती है।

आलू

आलू अक्सर हर एक घर में हर रोज खाया जाता है पर इसकी सब्जी दुबारा गर्म करने पर खतरनाक हो जाती है गर्म तापमान के कारण इसमें बोटुलिस्म नमक बैक्टीरिया हो जाता है जो हमारी सेहत के लिए काफी खतरनाक है।

पालक

ये नाइट्रेट का मुख्य स्रोत है, जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है पर इसे दुबारा गर्म करने पर यह सारे तत्व नाइट्रोसमाइन में परिवर्तित हो जाते हैं, इससे पेट में कैंसर की संभावना हो सकती है।

आप भी कभी इन सब्जी को दुबारा गर्म न करे आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.