इन चीज़ों को खाने से हो जाती है शरीर में खून की कमी पूरी

0

 

हेल्लो दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के नाम बताने वाले है जिससे हमारे शरीर में खून की कमी पूरी हो जायेगी और हमारे शरीर में खून सही से दौरा करेगा आइए हम आपको उनके नाम बताते है।

केला-

केले से मिलने वाला प्रोटीन आयरन और खनिज आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं इसीलिए दूध के साथ रोजाना सुबह केले का सेवन करना चाहिए।

पालक –

पालक को आयुर्वेद में खून को बढ़ाने की मशीन कहा गया है अगर आप कुछ दिनों तक पालक के रस का सेवन करते हैं तो फिर आपमें कभी खून की कमी नहीं होगी।

मेथी –

बॉडी में खून की कमी को खत्म करने के लिए मेथी एक रामबाण उपाए है इसका रोज नियमित रूप से सेवन करें ये खून को साफ भी करती है और साथ ही आपकी सेहत को काफी सारे फायदे पहुंचाती है इसमें आयरन की अधिकता की वजह से यह आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन को ठीक रखती है।

चुकंदर –

जिन पुरुषों को खून की समस्या रहती है वह चुकंदर के रस को गाजर के रस में मिलाकर पिएं सब्जी के रूप में आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं बॉडी में खून को बढ़ाने के साथ चुकंदर पेट की गैस की परेशानी को भी खत्म कर देता है।

गन्ने का जूस –

गन्ने का जूस पीने से खून साफ होता है खून की कमी को दूर करने के लिए गन्ने का जूस का सेवन करना चाहिए।

बादाम –

बादाम में मौजूद विटामिन और आयरन बॉडी में कॉपर बनाता है जो खून में मौजूद कणों की कमी को दूर करके उन्हें साफ कर देता है।

टमाटर –

टमाटर के सेवन से खून की कमी नहीं रहती टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती रहती है टमाटर में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए आप टमाटर का सेवन करना कभी ना भूलें ।

आंवला –

बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए आंवला बहुत ही कारगर फल है विटामिन-सी होने की वजह से ये आपकी सेहत को कभी भी खराब नहीं होने देता आप कच्चे आंवले का सेवन भी कर सकते हैं।

खजूर –

खजूर पुरुषों में खून की कमी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होती है खजूर को दूध में डालकर उसे बारीकी से चबाकर सेवन करना चाहिए।

गाजर –

गाजर को सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं गाजर में आयरन की मात्रा सबसे अधिक होती है गाजर शीघ्र ही बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है।

अनार –

हमारे शरीर में जब भी खून की कमी होती है अगर हम रोज एक अनार खाये तो बहुत ही जल्द अनार हमारे शरीर के खून की कमी को पूरी कर देगा।

तो दोस्तों आपको कैसी लगी हमारे द्वारा हुई दी गयी जानकारी हमे जरूर बताएं।