इन चीजों को कभी न रखे फ्रिज में इससे हो सकता है नुकसान

हम सभी चीजें फ्रिज में रखते है खास कर सब्जी लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ सब्जी को फ्रिज में नही रखनी चाहिए हम आप बताते है कि किन किन सब्जियों को फ्रिज में नही रखनी चाहिए।

तुलसी

तुलसी को फ्रिज में रखने से यह अपने आसपास रखे सभी खाद्य पदार्थों की गंध को अवशोषित कर लेती है इसे फ्रिज में रखने के बजाय एक कप ताजे पानी में फ्रिज से बाहर रखें।

आलू

आलू के बारे में इस तरह की गलत धारणा यह है कि इसे ठंडी और बहुत ठंडी जगह पर नहीं रखना चाहिए ठंडे तापमान के कारण, पॉट में पाया जाने वाला स्टार्च बहुत जल्दी चीनी में बदल जाता है आलू को ठंडी और अंधेरी जगह पर पेपर बैग में रखें।

प्याज

प्याज में पाई जाने वाली नमी इसे नरम बनाती है और प्याज को फ्रिज में रखने से फंगल हो सकता है इसके बजाय इसे सूखी, ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें। प्याज और आलू को अलग-अलग रखें इसका कारण यह है कि जब आलू और प्याज को एक साथ रखा जाता है, तो वे जल्दी खराब हो जाते हैं।

एवोकैडो

एवोकैडो को फ्रिज में रखना भी बहुत मुश्किल है यदि आपने पका हुआ एवोकैडो खरीदा है और आप इसे तुरंत उपयोग

जैतून का तेल

अधिकांश लोग सहमत होंगे – फ्रिज में जैतून का तेल (जैतून का तेल) न डालें जैतून का तेल कम तापमान पर संघनित होता है और मक्खन की तरह गाढ़ा हो जाता है इसके बजाय, अपने प्रिय जैतून के तेल को ठंडे और अंधेरे स्थान पर रखें।

कॉफी

अगर कॉफी को फ्रिज में रखा जाता है तो इसका स्वाद अच्छा लगता है तुलसी की तरह, यह अन्य खाद्य पदार्थों की गंध को अवशोषित करता है इसकी ताजगी और स्वाद को बनाए रखने के लिए कॉफी को अंधेरे और ठंडे स्थान पर रखना चाहिए हालांकि, अगर बहुत अधिक कॉफी है, तो आप इसे फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं।

केला

केला ठंडा होता है ऐसा हम सभी जानते है लेकिन केला को अगर फ्रिज में रखते है तो वो और अधिक ठंडा होगा जो खाने के लिए सही नही होगा और हमको नुकसान दे सकता है।

शहद

शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि अगर यह अच्छी तरह से सील है तो इसे फ्रिज में रखना आवश्यक नहीं है इस प्रकार यह हमेशा अच्छा होता है अगर आप शहद को फ्रिज में रखते हैं तो क्रिस्टल बनने लगते हैं।

नीबू, संतरे और नारियल

नारियल, नारंगी और मौसंबी आदि को कमरे के तापमान पर और किचन काउंटर पर रखा जाना चाहिए ठंडी हवा के कारण इन फलों की गुणवत्ता खराब हो जाती है ध्यान रखें कि फ्रिज के बाहर भी उन्हें पर्याप्त पास न रखें यदि वे उनके बहुत करीब रहते हैं, तो वे जल्द ही फंगल शुरू कर देते हैं।

जड़ी बूटी

फ्रिज में विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों को रखने की कोई आवश्यकता नहीं है इसे ठंडे तापमान में रखने के बजाय, इसके स्वाद को नष्ट करने के बजाय, उन्हें भरे गिलास में रखें यह आपके किचन को लुक देगा नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें फ्रिज में रखें यदि आप उन्हें पकाना चाहते हैं, तो उन्हें फ्रिज में न रखें ठंडी हवा उन्हें खाना पकाने से रोकती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *