इलायची का कैसे इस्तेमाल करे की हमारे लिए लाभदायक साबित हो

0

इलायची का सेवन हर कोई करता है फिर चाहे वो किसी भी तरह करें इलायची का उपयोग घरों में मसालें और माउथ प्रेशनर के रूप में किया जाता है चाय में भी इलायची डालकर पी जाती है लेकिन इलायची के सिर्फ इतने ही फायदे नहीं है अगर आप इलायची खाकर गर्म पानी पी ले लेते हैं तो आपको इसके दोगुने फायदे मिल सकते हैं इलायची एक एेसा मसाला है जो हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए किया जाता है यह देखने में भले ही छोटी हो पर स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है आइए जानते हैं रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे।

इन्हें भी जरूर पढें – 

सबसे ज़्यादा खूबसूरत होती है इन शहरों की लड़की

रात में इंटरनेट पर क्या सर्च करती है लड़कियों

रोजाना खाना खाने के बाद एक या दो इलायची जरूर खाएं इलायची में नेचुरल तत्व होते हैं, जो कि हमारे खाने को पचाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की काफी ज्यादा क्षमता होती है इसमें पोटेशियम फाइबर मैग्नीशियम होता है मरीज को खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करना चाहिए जिससे उसका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है।

रोजाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर होता है इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं कुछ दिन पीने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं इसलिए इलायची खाकर गर्म पानी पीना न भूलें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये अगर जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...