जानिये कब हरियाली तीज और कैसे मनाये तीज का त्योहार

0

जानिये कब हरियाली तीज और कैसे मनाये तीज का त्योहार

हैल्लो दोस्तों आज कल सावन का महीना चल रहा है हर तरफ एक अलग ही मौहाल है और हमारे हिंदुओ के सभी पर्व शुरु होने जा रहे है लेकिन महिलाओं और लड़कियों के लिए ये एक अलग ही पर्व होता है हम हरियाली तीज की बात कर रहे है।

कब है हरियाली तीज – 

इस बार यहाँ श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज पर्व के रूप में मनाया जाता हैे तीज को हरियाली तीज इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह सावन के महीने में आती है महिलाएं इस दिन मां पार्वती और भगवान शंकर की पूजा करती हैं और अपने पति के लंबी आयु की कामना करती हैं इस बार हरियाली तीज 13 अगस्त को मनाई जाएगी।

हरियाली तीज 2018

जिन महिलाओं की नयी नयी शादी हुई होती है वो अपनी शादी के बाद की पहली हरियाली तीज पर्व अपने मायके में मानती है और उनके सुसराल से उनके कपडे, गहने ,मिठाई और एक पर्व की सबसे खास मिठाई घेवर होती है इस पर्व पर बाजारों में घेवर मिठाई बहुत उपलब्ध होती है।

कुछ महिलाएं अपने सुसराल में ही रह कर अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है इस दिन शिव और पार्वती जी की पूजा अर्चना की जाती है इस व्रत को पार्वती जी ने अपने पति शिव के लिए ये व्रत किया था तब से सभी महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती है।

 झूला झूलने का खास पर्व –

इस हरियाली तीज में एक बात और खास है कि इस दिन झूला झूलने का भी बहुत खास महत्व है इस दिन सभी महिलाएं सज संवर अच्छे से तैयार हो कर झूला झूलती है सभी महिलाएं अपने घर में झूला डालती है और झूलती है

इस दिन पार्क में भी भीड़ मिलती है झूला झूलने की वजह से क्योकि सभी महिलाए घर मेंं झूला नहीं डाल पाती या ये कहो की उनको ऐसी जगह नहीं पाती की वो झूला डाल सके इसलिए वो आस पास के पार्क में झूला झूलने जाती है।

हरियाली तीज का शुभ मुहर्त –

इस साल हरियाली तीज 13 अगस्त दिन सोमवार शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यहाँ पर्व सुबह 8 बज कर 35 मिनट से शुभ मुहूर्त शुरू होगा और 14 अगस्त सुबह 5 बज कर 45 मिनट पर दिन मंगलवार को समाप्त होगा।

कैसी लगी आपको मेरी पोस्ट हमे कमेंट करके जरूर बताए ऐसी ही नयी नयी पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें।