हल्दी का पानी कैसे हमारे लिए लाभदायक है

0

हेल्लों दोस्तों हल्दी का उपयोग जहाँ एक ओर खाने का स्वाद बढ़ाती है, तो दूसरी ओर ये हल्दी सौंदर्य वृद्धि करके त्वचा की समस्याओं को भी दूर करती है लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी हमें स्वस्थ रखने में भी सहायक है, बड़ी बड़ी बीमारियों को जड़ से मिटा सकती है हल्दी हेल्दी रहने के लिए किस प्रकार काम आ सकती है और हल्दी के पानी के फायदे कैसे है।

कैसे बनायें हल्दी का पानी

आप कच्ची हल्दी को रात भर एक गिलास पानी में भिगों कर रखें और सुबह इस पानी में नींबू निचोड़ कर पी जाए या फिर एक तरीक और आप अपना सकते है हल्दी वाला पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी गुनगुना करें इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें इसे छानकर पी सकते हैं रेग्युलर सुबह खाली पेट ये पानी पीने से कई फायदे मिलते हैं।

Also Read – 

फ़टी एड़ियां पर लगा ले ये एड़ी बिलकुल ठीक हो जायेगी

चेहरे पर ग्लो कैसे लाये

चेहरे के दाग, कील और मुँहासे को ख़त्म करे

किन लोगों को किस प्रकार फायदा करता है हल्दी का पानी

रेग्युलर हल्दी वाला पानी पीने से बॉडी जा ग्लूकोस बैलेंस होता है इससे डायबिटीज़ कण्ट्रोल में रहती है इसका खतरा भी टलता है।

गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज होता है सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है।

हल्दी वाला पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स निकालने में मदद मिलेगी इससे बॉडी फंक्शन्स बेहतर बनेगा लिवर और किडनी से जुडी प्रॉब्लम्स का खतरा भी टलेगा।

रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नही है हल्दी के पानी में टाॅक्सिस लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।

हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

रोज़ हल्दी वाला पानी पीने से डाइजेशन बेहतर होता है इससे गैस और कब्ज़ की प्रॉब्लम दूर होती है।

जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है जिसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौंदर्य को बढ़ाते हैं।

शरीर में किसी भी तरह की सजून हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द को ठीक कर देता है सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी
कैंसर खत्म करती है हल्दी।

हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढ़ने से भी रोक देती है हल्दी एंटी-कैंसर युक्त होती है यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीएगें तो आपको भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगे।

आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...