हड्डियों से आती है कट कट की आवाज तो जरूर पढ़ें ये खबर

आज हम आपको कुछ खास बताने वाले है अगर हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है, यानि की चलते हैं, उठते हैं, बैठते हैं तो आपके घुटनों से, कोहनी से हड्डियों से आवाज आती है, तो क्या ये कोई बीमारी है या फिर ये सिर्फ एक वहम है, बहुत से लोगों को लगता है कि इस प्रकार की आवाज आने का मतलब है कि उनकी हड्डियाँ कमजोर हो चुकी हैं, तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर सच क्या है।

यदि किसी बच्चे को या किशोर अवस्था में किसी की हड्डियों से आवाज आ रही है और उसे हड्डियों में कोई दर्द या परेशानी का अनुभव नही हो रहा है तो आप निश्चिन्त हो जायें, यह कोई समस्या नही है, न तो उसकी हड्डियाँ कमजोर है न ही उसे कैल्शियम की की कमी है, इतना जरूर है कि उसकी हड्डियों में वायु अधिक है, इससे हड्डियों के जोड़ों में एयर बबल्स बनते हैं और टूटते हैं जिससे कट-कट की आवाज आती है।

अगर इसका इलाज नही किया जाये तो बड़े होने पर समस्या हो सकती है, इसके लिए रात में आधा चम्मच मेथी दाना पानी में भिगो दें, और सुबह इन दानों को चबा चबा के खा लें और पानी पी लें, इससे एयर बबल्स की समस्या खत्म हो जाएगी।

यही समस्या अगर बढती उम्र में हो और हड्डियों में दर्द भी हो, तो इसका कारण ये है कि हड्डियों के जोड़ों में लुब्रिकेंट की कमी हो चुकी है, इसके लिए भी मेथी दाना वाला उपाय तो करना ही है साथ ही कैल्शियम की कमी को भी पूरा करना है, इसके लिए हल्दी वाला दूध का सेवन जरूर कीजिये, इसके अलावा दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने का सेवन करें, इससे हड्डियों की कमजोरी दूर होगी और कट-कट की आवाज आनी बंद हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion