गुलाब जल हमारे चेहरे को फायदा कैसे देते है

0

हेल्लों दोस्तों हम आज गुलाब जल की बात करने जा रहे है यह खूबसूरत और मनोरम खूशबू वाला होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए एक लाभकारी जड़ी-बूंटी भी होता है प्राचीन काल से ही लोग अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाब का इस्तेमाल खूशबूदार तेल और दवा के रुप में करते आए हैं गुलाब का इस्तेमाल करके- गुलकंद, गुलाब इत्र जैसी बहुत सारी चीजें बनाई जाती है जिनमें से एक गुलाब जल भी है।

गुलाब जल का इस्तेमाल काफी लोकप्रिय है और इसका अधिकतर उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है गुलाब की पत्तियों को भाप में पिघलाकर गुलाब जल बनाया जाता है गुलाब जल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है साथ ही इसमें एंटी-सेप्टीक, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं इसलिए गुलाब जल ना सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के लिए बल्कि सेहतमंद बनाने के लिए भी लाभकारी होता है।

Also Read – 

चेहरे पर अगर ग्लो पाना चाहते है तो 12 रूपए में मिलने वाली यह चीज़

क्या आप के चेहरे पर भी छाया के निशा है

मुंहासों को दूर करता है

गुलाब जल के उपयोग चेहरे के लिए किया जा सकता है गुलाब जल रोमछिद्रों को साफ करता और अतिरिक्त तेल को सोख लेता है जिससे मुंहासे पैदा नहीं होते हैं गुलाब जल त्वचा का pH बैलेंस रखता है इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें जिससे त्वचा खूबसूरत दिखती है।

जलन कम करता है

त्वचा पर जलन के पीछे एक्जिमा, सोराइसिस, एलर्जी आदि कई कारण हो सकते हैं गुलाब जल त्वचा को तेजी से आराम पहुंचाता है क्योंकि इसमें शांतिदायक गुण होते हैं गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं जो त्वचा की सूजन, जलन और लालपन को दूर करने में लाभकारी होता है इसके लिए गुलाब जल में रुई भिगोकर प्रभावित स्थान पर 15 मिनट लगाकर रखें इसे रोजाना करना लाभकारी होता है।

टोनर के रुप में काम करता है

गुलाब जल त्वचा के लिए बेहतर टोनर का काम करता है यह त्वचा को रुखा होने से बचाता है साथ ही उसे मॉइश्चर युक्त भी बनाए रखता है गुलाब जल त्वचा के pH को बैलेंस रखता है टोनर के रुप में इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच गुलाब जल को एक चम्मच ग्लिसरीन में मिला कर बोतल में भर लें और मॉइश्चराइजर लगाने से पहले टोनर की तरह इस मिश्रण का उपयोग चेहरे पर करें।

होठों को खूबसूरत बनाता है

होठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल लाभकारी होता है इसके लिए रोजाना सोने से पहले गुलाब जल को चुकंदर के रस के साथ मिलाकर लगाना चाहिए।

आप गुलाब जल का इस्तेमाल करे फिर रिजल्ट देखें
आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं ऐसी ही और जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...