ग्लिसरीन लगाने से होते है बहुत से फायदे क्या आप जानते है

0

सर्दी चल रही है ऐसे में हाथ पैरो को फैट जाना स्वाभाविक होता है इन दिनों ग्लिसरीन का उपयोग हमारे लिए काफी लाभदायक होता है यह कॉस्मेटिक्स और त्वचा सम्बंधित परेशानियों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है शुद्ध ग्लिसरीन त्वचा की गहरी परतों से नमी खीचकर उसे निर्जलीकृत करता है और यह वातावरण से भी नमी को ग्रहण कर सकता है ग्लिसरीन को अक्सर शुद्ध रूप से उपयोग न करके उसे अन्य अवयवों के साथ उपयोग किया जाता है I

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

रात को सोते समय चेहरे पर लगा ले चेहरा चमकने लगेगा

गुलाब जल कैसे हमारे चेहरे को फायदा देता है

चेहरे पर लगाये ये देसी चीजें फिर देखे अपना चेहरा

ग्लिसरीन को होठों के लिए नैचुरल लिप बॉम माना जाता है बदलते मौसम खासकर सर्दियों में इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है यह हमारी होठों की कोशिकाओं को उत्तेजित कर इसे जीवंत बना देती है ग्लिसरीन को चाहें तो सीधे होठों पर लगा सकते हैं या फिर इसे दूसरी चीजों के साथ भी लगा सकते हैं।

ग्लिसरीन त्वचा में सूखापन को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है ग्लिसरीन त्वचा में नमी और पानी को बनाए रखने में मदद करता है ग्लिसरीन को उपयोग में लाना आसान है, और इसके परिणाम पहली बार में ही दिखने लगते हैं।

बाल धोने में ग्लिसरीन का उपयोग करने के लिए, बराबर-बराबर भाग में पानी और ग्लिसरीन का मिश्रण बना कर रख लें उतना ही मिश्रण बनाए जितने से आपके बाल ठीक तरह से धुल जाएं कंडीशनिंग और बाल धोने के बाद हल्के बालों पर इस मिश्रण को लगाएं अब पांच से छह मिनट तक रुकें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें हफ्ते में तीन से चार बार प्रयोग करें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल का एक तीन के अनुपात में मिश्रण बना कर एक शीशी में रख लें नहाने के बाद रोज थोड़ा हथेली पर लेकर बालों की जड़ों में उंगलियों की मदद से लगाएं इससे डेंड्रफ चला जाता है।

ड्राइ स्किन वाले पुरुषों के लिए ग्लिसरीन आफ्टरशेव बहुत फायदेमंद है इसे बनाने के लिए आधा कप ग्लिसरीन लें उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल व दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं इसे एयरटाइट बोतल में भर लें और शेव करने के बाद आफ्टर शेव की तरह उपयोग करें।

यदि आपकी त्वचा लाइनों और झुर्री के कारण ख़राब हो गई है तो आप इसके उपचार में ग्लिसरीन का उपयोग कर लाभ उठा सकते है।

अगर आप भी ग्लिसरीन का उपयोग करते है तो देखना आपके हाथ पैर फेटेगे भी नहीं और मुलायम भी रहने लगेंगे आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी आपको पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।