घर पर कभी सिलेंडर में आग लग जाये या फट जाये तो ऐसे करे और आग बुझ जायेगी

हेल्लो दोस्तों घर में सिलेंडर में अगर आग लग जाये तो घबराना नही चाहिए बल्कि हिम्मत बनाये रखे सिलेंडर के फटने या आग लगने से कई बड़े हादसे हो जाते है सिलेंडर में अचानक लगी आग से लोग घबरा जाते है पर आज हम आपको बताएँगे की उस आग पर आप कैसे काबू पा सकते हो।

सिलेंडर में आग उसी जगह लगेगी जहा से गैस लिक होगी ज्यादातर सिलेंडर में आग सिलेंडर की नोब या पाइप में लीक होने की वजह से लगती है यहाँ आग जिस दिशा में गैस जाती है उसी दिशा में बढ़ती जाती है. LPG में कभी भी आग रिवर्स में नही जाती है जैसे-जैसे गैस फैलती जायेगी वैसे-वैसे आग उस हिस्से में बढ़ती जायेगी ।

आप ये भी पढ़ें – फ़ोन से डिलीट करे ये और फ़ोन की स्पीड बढ़ाये

बीते दिनों व्हाट्सएप्प पर पुलिस वालों ने एक सिलेंडर की नोब ओपन करके उसमें आग लगाकर बुझाने के बारे में बताया था दरअसल पुलिस वाले मुस्लिम महिलाओं को इस खतरे से निपटने का उपाय बता रहे थे जिसका वीडियो सोसल मीडिया पर वायरल कर दिया गया थाइस वीडियो में पुलिसवालों ने आग बुझाने के 2 तरीके अपनाए थे पहले तरीके में उन्होंने सिलेंडर की नोब में प्लास्टिक बाल्टी को फसा के आग बुझा दी और नॉब को बंद कर दिया।

आग बुझाने के दूसरे तरीके में वो आग बुझाने के लिए सिलेंडर की नोब पर ऊँगली लगा के आग बुझाने के बाद नोब को बंद कर देते है एक अन्य तरीके में वो बता रहे है कि गीले कपड़े को सिलेंडर पर लपेटने से आग बुझ जाती है।

अगर आपके सामने कभी हो आप ऐसे ही करे और घबराये नही ।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *