Facebook Ads Kya Hain? Facebook Ads Use Karne Ke Benefits

Facebook Ads Kya Hain?   दोस्तों आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है जिसकी जरूरत आज के समय में सभी को है। तो दोस्तों देर न करते हुए चलिए जानते है आज की बहुत ही खास जानकारी। Facebook Ads Kya Hain?

Facebook Ads किसी भी अन्य online advertising service की तरह एक ऐसा platform है जिसपर, advertisers अपनी अलग-अलग तरह की ads को post करके, अपने business को promote कर सकते हैं, leads generate कर सकते हैं, लोगों से data fill करवा सकते हैं, अपने Facebook page पर likes बढ़वा सकते हैं, अपनी website पर traffic send करवा सकते हैं, अपनी eCommerce साईट के लिए conversions करवा सकते हैं, अपनी YouTube videos या अन्य videos पर views बढ़वा सकते हैं आदि ऐसी अन्य बहुत सी चीज़ें है जोकि आप Facebook Ads को use करके acheive कर सकते हैं।

किसी भी अन्य advetising-publisher network की तरह, आप advertiser के रूप में Facebook को payment करते हैं और Facebook उस payment के मध्याम से आपके द्वारा set किये गए daily budget के हिसाब से ads को run करता है।

जब हम Digital Marketing की बात करते हैं, तो दो platforms ऐसे हैं जोकि Top पर आते हैं, एक है Google Adwords और दूसरा है, Facebook ads. चलिए हम पहले, इसके benefits जानते हैं और फिर समझते हैं कि Facebook Ads काम कैसे करती हैं।

 

Facebook Ads Kya Hain Facebook Ads को use करने के Benefits


तो यदि आपका कोई business है, या फिर आपके clients का कोई भी business है, तो use आप online promote करने के लिए Facebook ads का सहारा ले सकते हैं।

Facebook Ads Kya Hain

अब बात आती है, कि Facebook Ads ही क्यों चुने? इसका जवाब है, audience base. Facebook Ads को use करने के कुछ कारण, मैंने नीचे mention किये हैं।

हर महीने, 2 billion (200 करोड़) लोग Facebook को use करते हैं यह audience का एक बहुत ही ज्यादा बड़ा base है।
US में, यदि लोग 5 minutes अपने फ़ोन पर बिताते हैं, तो उन 5 minutes में से 1 minute या तो Facebook use करते हैं या फिर Instagram Instagram भी Facebook की property है और आप Facebook Ads से ही Instagram पर भी ads के लिए apply कर सकते हैं।

Instagram को हर रोज़ 500 million (50 करोड़) लोग, use करते हैं.

Facebook Ads Kya Hain

मुझे लगता है कि ऊपर दिए गए audience base से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं, कि आप अपनी ad को Facebook Ads को use करके, दुनिया के करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसके इलावा Facebook Ads के बहुत से exiciting features हैं, जोकि advertisers का ध्यान अपनी तरफ खी17हैं जैसे कि:

आप किसी भी budget पर ads को run कर सकते हैं. आपका budget, जितना ज्यादा होगा, आपकी ads उतने ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगी।

आपकी ads केवल आपके business में interested लोगों को ही show हों, ऐसा करने के लिए आप demographics और अन्य options को configure करके, अपनी targeted audience को narrow down कर सकते हैं इसीलिए, Facebook ads highly targeted होती है, और हर case में इनका conversion rate बढ़िया होता है।

Facebook Ads advertising purposes के लिए हर एक modern technology और ad formats का use करता है, जोकि हर एक device पर बढ़िया display होती हैं।

Facebook Ads Kya Hain

आप साथ के साथ अपनी ads के results को ट्रैक और analyze कर सकते हैं, ताकि आप future में ads को और भी बढ़िया प्रकार से run कर पायें और अपने business में और भी ज्यादा सफल हो पायें।

Facebook Ads Kya Hain Facebook Ads  के साथ कैसे शुरू करें?

Facebook Ads के साथ शुरू करना बहुत ही आसान है और simple भी Facebook में ads चलाने को एक Ad campaign चलाने के नाम से भी जाना जाता है।

आप Facebook Ads की working को 4 simple procedures की मदद से समझिये।

Facebook Ads 1

Facebook Ads Kya Hain सबसे पहले आपको अपना aim या target पता होना चाहिए, कि आप किस चीज़ के लिए ad run कर रहें है Facebook आपको बहुत सारे, अलग-अलग प्रकार के marketing objectives choose करने का option देता है जैसे कि यदि आप फेसबुक से अपनी website पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपके पास traffic derive करने के लिए एक consideration है, यदि आप लोगों से data fill करवाकर, leads generate करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक consideration है ऐसी ही बहुत सारे अलग-अलग options, marketing objectives के हिसाब से Facebook Ads में उपलब्ध हैं नीचे दिखाया गया screenshot इस चीज़ को स्पष्ट करता है कि आप किस-किस चीज़ के लिए Facebook Ads को run कर सकते हैं।

AYODHYA RAM MANDIR 2024

Facebook Ads Kya Hain

Facebook Ads 3

Second step होता है कि आप अपनी audience चुनिए, जिन्हें कि आप ads show करना चाहते हैं आप geographical locations, gender, interests और बहुत से अन्य options को use करके, अपनी targeted audience को चुन सकते हैं।

उसके बाद, आपको अपने ad का daily budget set करना होता है, कि आप अपनी ads पर daily कितना ज्यादा से ज्यादा पैसा लगाना चाहते हैं. फिर आपको चुनना होगा कि आप कितने दिनों के लिए और कितने समय के बीच में ad चलाना चाहते हैं उस हिसाब से Facebook आपको बता देगा, कि आपका total कितना खर्चा होगा और आपको वो amount ही अपने account में ad करना होगा।

Facebook Ads Kya Hain

इसके बाद आपको अपनी ad की visual appearance को set करना होगा जिसमे textual information, images और videos आदि लगाना शामिल है।

हर एक consideration, marketing objective और ad type के हिसाब से ads को शुरू करने के लिए दिए गए, options अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन ऊपर बताये गए, चार steps सभी तरह की ads को चलाने में common रहेंगे।

जितना भी आपकी ad पर पैसा लगेगा, आपको वह Facebook पहले ही बता देगा और आपको वो ads चलाने से पहले अपने account में add करना होगा जब आपके account में required सारे पैसे add हो जायेंगे, केवल उसके बाद ही Facebook ads का campaign run होगा।

Facebook Ads Kya Hain

हाल ही में, मैंने फेसबुक ads में एक leads type consideration वाला ad format केवल दो दिनों के लिए, All Punjab Region audience set करके run किया था मैंने daily budget केवल 100 रूपये set किया था और ad को केवल दो दिन के लिए run किया था मुझे केवल इतने से ही 12 leads मिल गयीं।

Government Job || 10वीं पास करें इस सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई, ये है लास्ट डेट और ऐसे होगा चयन || PSPCL Recruitment 2024

Proof के लिए screenshot भी मैंने नीचे दिया है।

Facebook Ads Kya Hain

Facebook Ads result

Facebook Ads किसी भी advertiser के लिए ads को ज्यादा से ज्यादा और केवल targeted लोगों तक पहुँचने का एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया तरीका है।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये।

मैंने personally जितनी बार भी Facebook Ads को use किया है, मुझे बढ़िया results मिलते रहें हैं! आपके लिए Facebook Ads ने कैसा perform किया?

आप हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । Facebook Ads Kya Hain

Facebook Ads Kya Hain

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top