फलों पर क्यों लगे रहते है स्टीकर क्या आप जानते है

फल तो सभी खाते है और आप जब भी बाजार में फल खरीदने जाते हैं तो अक्सर आपने देखा होगा बहुत से फलों पर स्टीकर लगा हुआ होता हैं तो इसके पीछे क्या वजह हैं क्यों आखिर इन स्टीकर को फलों पर क्यों चिपकाया जाता हैं आज हम आपको बताते हैं।

Also Read – 

हफ्ते में बालों में कितनी बार शैम्पू करना चाहिए

चेहरे पर ग्लो कैसे लाये

स्टीकर इसलिए लगाये जाते है

अगर आप किसी फल पर स्टीकर लगा हुआ देखते हैं तो इसको फलों की गुणवत्ता दर्शाने के लिए लगाया जाता हैं इनपर कोड भी लिखा हुआ होता हैं जिससे आप फलों का पता लगा सकते हैं किस प्रकार से फलों को उगाया गया हैं।

कैसे पता लगाएं फलों की गुणवत्ता

इसमें आपको 3 तरीके से कोड दिए जाते हैं। यदि फल के स्टीकर पर 9 संख्या शुरू होती हैं तो ये फल सेहत गुणवत्ता की हिसाब से ठीक मन जाता हैं दूसरा कोड 8 अंक से शुरू होता है और यह संख्या पांच अंको की होती हैं (उदाहरण 80412) तो फल में अनुवांशिक संशोधन किया गया होता है यह तरह फल गैर-ऑर्गेनिक फल होते हैं तीसरे स्टीकर पर चार अंको की संख्या लिखी होती हैं इन फलो को कीटनाशक और रसायनों द्वारा उगाया जाता है यह फल ऑर्गेनिक फलों की तुलना में सस्ते होते है।

अब आप जान गए की फलों पर स्टीकर क्यों लगाये जाते है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये आप इस जानकारी को शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion