lifestyle

Eshram card में इस दिन आएंगे दूसरी क़िस्त के रुपये

दोस्तो जैसे कि हम सभी जानते है Eshram खाते के पहली किस्त के 1000 रुपये सभी लोगो के खाते में आ चुके है। लेकिन अब सवाल ये है कि दूसरी क़िस्त के 1000 रुपये कब आएंगे हमारे खाते में।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस योजना के तहत प्रदेशवासियों के खाते में 1000 रुपए भेज चुकी है, अब आचार संहिता लागू होने की वजह से अगली किस्त नहीं डाली गई है।

E-Shram Next Installment: ​यदि आपने ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर रजिस्टर किया है तो जरा अपना अकाउंट चेक कर लीजिए, क्योंकि योगी सरकार प्रदेशवासियों के खाते में 1000 रुपये भेज चुकी है।

ये किस्त पिछले साल नवंबर-दिसंबर महीने की थी पहली किस्त आने के बाद अब लोगों को अगली किस्त का इंतजार है।

बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर 25 करोड़ लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं योगी सरकार ने दो करोड़ श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता भेजा है योजना के पहले चरण के तहत श्रमिकों के खाते में 1000 रुपए ट्रांसफर किये जा चुके हैं इस योजना के तहत दिसंबर से मार्च यानी पूरे चार महीने तक भत्ता दिया जाएगा कुल मिलाकर योजना के तहत 2000 रुपए दिए जाने हैं बता दें कि प्रदेश में इस समय पंजीकृत कामगारों की संख्या 5.90 करोड़ से अधिक है, वही ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित कामगारों की संख्या 3.81 करोड़ है।

इस तारीख को आ सकती है अगल किस्त

चूंकि यूपी में विधानसभा चुनावों के कारण आचार संहिता लागू है, इसलिए अभी अगली किस्त नहीं आ सकती इसलिए 1000 रुपए की अगली किस्त 10 मार्च के बाद ही आएगी।

आप भी उठाएं इस योजना का लाभ

यदि आप यूपी में रह रहे हैं तो आप भी इस योजना के तहत 500 रुपये 500 रुपये प्राप्त कर सकते हैं बस इसके लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा ई-श्रम पोर्टल पर अभी रजिस्टेशन बंद नहीं हुए हैं।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ई-श्रम की मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर जाना होगा इसके अलावा आप जन सेवा केंद्र पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क भी नहीं रखा गया है।

Join The Discussion