इलायची खाने से ऐसा होता है आप सोच भी नहीं सकते


इलायची खाने से ऐसा होता है आप सोच भी नहीं सकते

हैल्लो दोस्तों आज मैं आपके लिए फिर से कुछ अलग लेकर आई हूं जो शायद बहुत ही कम लोगों को इसकी जानकारी होगी तो सोचा क्यों न इसके बारे में सबको बताया जाये।

इलायची एक औषधि है जिसको आयुर्वेद में भी प्रयोग किया जाता है। प्राचीन लोगों ने इलायची का नियमित प्रयोग करने के लिए इसको मसालों की श्रेणी में शामिल कर लिया जिससे यह हर रोज हमारे खाने में मिलकर हमारे शरीर में जाता रहे बहुत सारे लोग आज भी इलायची का अलग-अलग प्रकार से प्रयोग करते हैं कुछ लोग इसका प्रयोग माउथ फ्रेशनर की तरह भी करते हैं।इलायची खाने के लाभ

खाना या कुछ अन्य खाद्य पदार्थ खाने के बाद इलायची को मुंह में रख कर धीरे-धीरे चलाते हैं जिससे उनके मुंह की दुर्गंध चली जाती है और हमेशा उनके मुंह से इलायची की सुगंध आती रहती है। इलायची को कई बीमारियों में अलग-अलग प्रकार से भी प्रयोग किया जाता है आज हम आपको उसी विषय के बारे में बताएंगे।

इलायची खाने के लाभ –

अगर आप बहुत लंबे समय से दांत के दर्द से परेशान हैं तो इलायची इसमें आप को काफी फायदा देगा सबसे पहले कुछ इलाकों को लेकर उन्हें पीसकर उनका पाउडर बना लें यदि दांत में सड़न है तो उस इलायची के पाउडर को उस सड़न वाले गड्ढे में भर दें अगर दातों में पाउडर भरने की जगह ना हो तो पाउडर को धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के सहायता से दर्द वाले स्थान पर लगाएं लगभग 5 मिनट तक यह करते रहे इससे आपके दांतों का दर्द आराम हो जाएगा।

आजकल बहुत ज्यादा लोगों को कब्ज की शिकायत होती है यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को भी यही शिकायत है तो अब घबराने की जरूरत नहीं है खाना खाने के बाद इलायची के 2 दाने मुंह में रख ले और धीरे-धीरे चबाकर उन्हें खाएं आप की कब्ज की समस्या सदा के लिए समाप्त हो जाएगी।

इलायची इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करता है यानी आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो लोग बार बार बीमार पड़तेे हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन लोगों को हर रोज दो से तीन इलायची गर्म पानी के साथ खाना चाहिए यह तरीका आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कई गुना बढ़ा देती है जिससे अनचाही बीमारी आपके शरीर कुछ हो नहीं पाती है और आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

वैसे तो बहुत से लोग इलायची को चाय में डालकर पीना ज़्यादा पसंद करते है क्योकि उससे हमे काफी फायदा होता है सर्दी, जुकाम जैसी बीमारी में हमे काफी फायदा देती है।

आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताए।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *