ड्राई फ्रूट का सेवन करने से क्या क्या होता है आइये जानते है

0

सर्दी में अक्सर लोग ड्राई फ्रूट खाते है लेकिन क्या हम जानते है कि ड्राई फ्रूट कितना हमारे शरीर के लिए अच्छा रहता है जैसा कि आप लोग जानते हैं कि ड्राई फ्रूट हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं ड्राई फ्रूट का सेवन करने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है और शरीर की कई बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं इसके अलावा यह हमारे शरीर की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं लेकिन आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि कौन सा ड्राई फ्रूट आपको किस तरह का फायदा देता है।

इन्हें भी जरूर पढें – 

गुड़ खाने के फायदे

कौन सा रत्न किस राशि वालो को पहनने चाहिए

खून बढ़ाने में सबसे जल्दी असर करता है ये

ड्राई फ्रूट के फायदे

काजू

काजू विटामिन ई से भरपूर होता है और इसके अंदर एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं काजू के सेवन से त्वचा स्वस्थ रहती है और बड़ा जल्दी नहीं आता है काजू का सेवन अगर आप लोग करते हैं तो यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाता है वजन घटाने, सिर दर्द और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए काजू बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

बादाम

बादाम के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन और शरीर के लिए फैटी एसिड और फाइबर के तत्व होते हैं यह मुहांसों के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है साथ ही रक्त संचार को नियंत्रित करता है बादाम फेफड़ों की बीमारी, मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए काफी कारगर होता है।

पिस्ता

पिस्ता विटामिन ई से भरपूर होता है पिस्ता आपको खतरनाक पराबैंगनी किरणों से बचाता है यह आपको स्किन कैंसर समेत त्वचा की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाता है पिस्ता ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखता है इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर दिल की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

किशमिश

किशमिश में मौजूद विटामिन ई पोटेशियम मैग्नीशियम फास्फोरस और आयरन आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं यह खून को भी बढ़ाता है साथ ही यह है एनीमिया से भी बचाता है इससे रक्त संचार हमेशा नियंत्रित रहता है किशमिश के सेवन से आंखें हमेशा जवान रहते हैं और दांत की बीमारियां ठीक हो जाती है।

अखरोट

अखरोट के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं अखरोट खासतौर पर यादाश्त को बढ़ाने में और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

मूंगफली

मूंगफली के अंदर काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं इसमें विटामिन बी कांपलेक्स, नियासिन राइबोफ्लेविन, thiyavin, विटामिन बी 6,विटामिन B9 जैसे तत्व पाए जाते हैं दोस्तों अगर आप लोग मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह कब्ज को दूर करती है पाचन शक्ति को मजबूत करती है, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है, मूंगफली आपके शरीर में हड्डियों को मजबूत करती है और हारमोंस का संतुलन बनाए रखती है।

आप भी ज़्यादा नही लेकिन थोड़े ड्राई फ्रूट जरूर खाएं आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।