डीएम बनने की इच्छा रखने वालों ये खबर जरूर पढें

 हर कोई सपना रखता है और कोशिस भी करता है कि वो किसी तरह डीएम बन जाये लेकिन उसके लिए क्या करना चाहिए ये हम आपको बताने वाले है कलेक्टर बनने के लिए आपको क्या क्या करना होता हैं और इसकी क्या योग्यता हैं उम्मीद हैं कि यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आयेगा।

इन्हें भी जरूर पढें – 

फ्यूचर मेकर कंपनी को लेकर एक बड़ी खबर

मोज़े पहनकर सोने से फायदा होता है या नुक्सान

आप या आपके घर वाले आपसे यह आशा जरूर करते होंगे कि आप एक दिन कलेक्टर के पद पर कार्यरत हो  हम आपको बता दे की कलेक्टर की पोस्ट पाने के लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए।

योग्यता :-

● आप अपनी पढ़ाई में स्नातक कर लिए हो जैसे- बी.ए, बी.कॉम, बी.एससी इत्यादि।

● आपकी उम्र 18 से 32 वर्ष के बीच हो (सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए), इसके अतिरिक्त OBC के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और SC/ST और महिला उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छुट दी जाती हैं साथ ही विकलांग उम्मीदवारों को UPSC के नियमानुसार छुट मिलती हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ – 

चुनाव प्रक्रिया :-

● कलेक्टर की पोस्ट के पहले प्रयास में हमें 2 पेपर उतीर्ण करने होते हैं इन पेपर्स के लिए हमें विषय का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए अगर हम इस प्रयास में पास हो जाते हैं तो हमें मुख्य परीक्षा में लिया जाता हैं।

● मुख्य परीक्षा में हमें 7 पेपर देने होते हैं इसे हम मध्य पेपर भी कहते हैं अक्सर लोग इसी अवसर में निराशा पाते हैं।

● चुनाव प्रक्रिया के पहले दो चरण पार करने के बाद हमारा साक्षात्कार लिया जाता हैं इसमें हमसे कई टेड़े मेढे सवाल पूछे जाते हैं।

नियम और अधिक जानकारी के लिए आप UPSC द्वारा जारी नोटिफ़िकेईशन देखते रहे क्यूंकि इसमें अक्सर बदलाव होता रहता है।

साथ ही हम बात करें कि एक डीएम को सैलेरी कितनी मिलती हैं ? तो क्योंकि डीएम आईएएस लेवल का अधिकारी होता है जिसका वेतन 70000 से स्टार्ट होकर लगभग डेढ़ लाख तक होता है वेतन में वृद्धि उसके कार्य काल के आधार पर होती है।

मेहनत करते रहें और अपने आप पर विश्वास रखे आप एक दिन जरूर डीएम बन पाएंगे मेहनत कभी बेकार नहीं जाती है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये जानकारी अगर पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *