देश के हर बेरोजगार युवा को मिलेगा 3500 रुपये महीने सिर्फ होना चाहिए ये

मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले कुछ अलग कर दिखाया भारत को युवाओं का देश कहा जाता है और वर्तमान समय में देश के युवा बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे ऐसे में राज्य सरकार युवाओं के लिए किए गए वादे को पूरा करने जा रही है सरकार ने रोजगार कार्यालयों में एक लाख पंजीकृत ग्रैजुएट बेरोजगार युवाओं को 1 मार्च से बड़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता देने को ऐलान किया है।

इसका लाभ परिवार के सिर्फ दो सदस्यों को ही मिलेगा यानी आपके घर में यदि 1 से ज्यादा लोग ग्रेजुएट हैं और वह बेरोजगार हैं तो उनमें से सिर्फ दो लोगों को ही सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी।

अशोक गहलोत मुख्यमंत्री ने राजस्थान विश्वविद्यालय में कहा कि पुरुष बेरोजगारों को हर महीने ₹3000 तथा महिलाओं ने बेरोजगारों को ₹3500 का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा चुनाव होने से पहले कांग्रेस ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र में यारों को 35000 महीने बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था और चुनाव से पहले यूथ कांग्रेस ने हजारों बेरोजगारों से फार्म भरवाए थे।

बेरोजगारी भत्ता अधिकतम 2 सालों तक ही मिलेगा और युवाओं को 75000 युवतियों को 84000 रुपए का अधिकतम लाभ मिलेगा।

इसका लाभ सिर्फ उन्हें मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 तक हो।

उम्र सीमा

सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने की एक उम्र सीमा निर्धारित किया है समाज वर्ग के लिए अधिकतम 30 वर्ष होने चाहिए और एससी तथा एचडी के लिए 45 वर्ष आयुक्त भत्ता मिलेगा उम्र की गणना उसकी डिग्री के जन्म तिथि से की जाएगी।

प्रमुख डॉक्यूमेंट

बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आपको सरकारी या निजी विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री ,आधार कार्ड ,बैंक खाते का डॉक्यूमेंट तथा एक घोषणा पत्र देनी पड़ेगी इतना ही नहीं आपको राजस्थान का मूल निवासी होने के साथ उसी राज्य के किसी विश्वविद्यालय से स्नातक भी होना चाहिए इसके लिए आपको अक्षत योजना के तहत रोजगार विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion