Daalchini से क्या क्या होते है फायदे , जरूर पढ़े नही जानते होंगे आप

Daalchini आज के समय मे हर इंसान इस्तेमाल करता है फिर चाहे वो किसी भी रूप में करें दालचीनी के फायदे बहुत अनेक होते हैं। दालचीनी को वंडर स्पाइस कहा जाता है। इससे सेहत को बहुत फायदा होता है। दालचीनी के सेवन से डाइजेशन ठीक रहता है, हड्डियां मजबूत होती हैं। सेहत के लिए लाभदायक यह मसाला आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर है। दालचीनी के फायदे के मुताबिक इसके त्वचा पर इस्तेमाल से अलग-अलग तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। दालचीनी की मदद से अपने रंग-रूप में निखार ला सकती हैं, हेयर प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकती हैं।

Daalchini

Daalchini

दालचीनी के फायदे

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो इन्हें दूर करने में दालचीनी कारगर है। इसके लिए 1 बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर को तीन बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं।

20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो शहद की जगह नींबू के रस का इस्तेमाल करें।

एजिंग प्रोसेस को रोकने में भी दालचीनी कारगर होती है। इसके लिए एक चम्मच पेट्रोलियम जेली में कुछ बूंदें दालचीनी एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर लगे रहने दें, इसके बाद चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें और एक गीले मुलायम कपड़े से चेहरा पोंछ लें।

डार्क सर्कल को दूर भगाएं सिर्फ दो दिनों में

दालचीनी चेहरे की रंगत में भी निखार लाती है। दालचीनी, केला, नींबू का रस और दही का पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। सूखने पर गुनगुने पानी से हटा दें। इससे स्किन पर कसाव आता है, झुर्रियां कम होती हैं।

बेजान त्वचा में रौनक लाने के लिए पाउडर में चायपत्ती को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरा फ्रेश दिखता है।झड़ते बालों को रोकने के लिए ऑलिव ऑयल में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर हेयर मास्क बना लें, इसे 30 मिनट लगाएं और उसके बाद शैंपू कर लें।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion