क्रेडिट कार्ड लेने से क्या होता है और कैसे करे इस्तेमाल

हम आपको जरूरी बातें बताने वाले है क्रेडिट कार्ड के जरिये आप तरह-तरह की खरीदारी और अन्य जरूरी भुगतान कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है, जिसमें आप खुद के पास से नकद पैसे खर्च करने की बजाय बैंक की तरफ से आपको दिए गए क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत ध्यान से करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप क्रेडिट कार्ड का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर आपको कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है जब आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते है या किसी चीज़ का पेमेंट करते है तो आपको कैशबैक या रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है लेकिन ये आपके क्रेडिट कार्ड पर निर्भर करता है की आप कोनसा या किस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है।

जब आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते है या कोई भुगतान करते है तो आपको 45 से 50 दिन का समय मिलता है बिल का भुगतान करने के लिए, और इस दौरान इस पर कोई ब्याज भी नही लगता है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिय आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है जैसे ID Proof, Address Proof, Photo और आपका सिबिल स्कोर भी देखा जाता है अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो आपको क्रेडिट कार्ड नही मिलेगा अगर ये सब आपके पास है तो आप भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नही करते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ता है इसलिए क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय से पहले ही कर देना चाहिए।

सभी क्रेडिट कार्ड के खर्च की लिमिट होती है हमेशा कम लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड चुनें और अपनी लिमिट का सिर्फ 30 से 40 फीसदी ही उपयोग करें, क्योंटकि खर्च अधिक होने से डिफॉल्टा का खतरा भी अधिक हो जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion