कैंसर से पहले मिलते है ये इशारे, कही आपको तो नहीं

आज हम आपको उन साकेत के बारे में बताने वाले है जिससे पता चल जाता है की आपको कैंसर होने वाला है यह खबर सभी के लिए जरुरी है!

1) पहला संकेत – यदि आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे घाव बनने लगे और जल्दी ठीक ना हो और उनसे पस और खून भी निकले तो यह संकेत है कि आपको स्किन कैंसर हो रहा है और आपको अपने डॉक्टर से तुरंत मिलने की जरूरत है स्किन कैंसर में आपकी त्वचा जगह जगह पर सड़ने लगती है और घाव का रूप लेती है ।

2) दूसरा संकेत – यदि आपको बहुत ज्यादा खांसी आए आपके मुंह से बलगम निकले और बलगम के साथ खून भी निकले तो यह संकेत है कि आपको फेफड़े का कैंसर होने वाला है और आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत है, फेफड़े का कैंसर तब होता है जब लोग ज्यादातर धूम्रपान करते हैं या फिर प्रदूषित हवा में रहते हैं ।

3) तीसरा संकेत – यदि आपको पेशाब करते समय पेशाब लाल रंग का दिखे यानी कि आपको ऐसा लगे कि आपके पेशाब में खून आ रहा है तो यह प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर बहुत ही जटिल होती है और इसका इलाज संभव है इसलिए तुरंत अपने डॉक्टर से जाकर मिले ।

कुछ जरूरी बातें – यदि आपको यह लक्षण दिखे तो घबराएं ना और तुरंत अपने डॉक्टर से जाकर मिले यदि सही समय पर आपका इलाज हो जाए तो कैंसर को रोका जा सकता है और आपको फिर से स्वस्थ बनाया जा सकता है और यदि आपको यह लक्षण नहीं है तो आप एक स्वस्थ जीवन जीना शुरू करें और खान-पान पर विशेष ध्यान रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें ऐसा करने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और एक स्वस्थ शरीर बहुत अनमोल होता है ।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरुए करे !

Join The Discussion