ब्रश में मिला ले ये फिर करे ब्रश दांत चमकने लगेंगे

0

हेल्लो दोस्तों बहुत बार दांतो पर पीलापन आने लगता है और अगर दांत गंदे नज़र आये तो बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है ।

आपको कई बार ऐसा लगता होगा कि आप अपनी बॉडी फिटनेस और चेहरे की खूबसूरती के चक्कर में अपने शरीर का एक और हिस्सा है जिसे आप अनदेखा कर देते हें जो कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है जी हां हम बात कर रहे हें आपके दातों की जरा सोचिए अगर आप दिखने में बेहद ही ज्‍यादा खुबसूरत हैं वहीं फिटनेस में भी आपका कोई जवाब नहीं लेकिन अगर आपके दांत अगर पीले दिखते हैं तो आपकी ये सारी खासियत बेकार हो जाती है। जी हां क्‍योंकि अक्‍सर हम अपने दांतों को नजर अंदाज कर देते हैं और यह वक्त के साथ पीले पड़ जाते हैं।

आपके दांतों में से बदबू आने लगती है ये बात भी सच है कि अगर हमारे दांत पीले हैं तो हम किसी के सामने खुलकर हसने में भी शर्माते हैं खिलखिलाती मुस्कान के लिए मोतियों जैसे सफेद दांतों की जरूरत पड़ती है वहीं ये बात भी सच है कि हमारे दांत सिर्फ खाना खाने में ही मददगार नहीं होते बल्कि इससे हमारी पर्सनैलिटी को भी नई पहचान मिलती है लेकिन बहुत सारे लोगों के दांत पीले होते हैं, जिसकी बहुत सारी वजहें हो सकती हैं खूबसूरत चेहरा, रेशमी बाल और सुंदर आंखों के साथ ही आपकी मुस्कान भी उतनी ही खूबसूरत हो, तो हर किसी की नजर कुछ देर के लिए आप पर जरूर टिक जाएगी।

वैसे आपको बता दें कि दांतो के पीला होने की कई सारी वजहें हैं पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों में पीलापन आ जाता है इन्हें चमकाने के लिए बाजार से आपको ढेरों प्रॉडक्ट्स मिल जाएगे लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल्स से मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है इन्हें मजबूती और सफेदी दिलाने के लिए लोग तरह-तरह के टूथपेस्ट और मंजनों का इस्तेमाल करते हैं जो मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आप अाजमाकर अपने पीले दांत को मोतियों जैसे सफेद कर सकते हैं जी हां ये उपाय एकदम घरेलू हैं इसमें किसी तरह के केमिकल्‍स की मिलावट नहीं होगी।

● आप स्‍ट्रॉबेरी तो जानते ही होंगे ये फल वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि ये आपके पीले दांतों को भी सफेद करने में मदद कर सकता है जी हां इसके लिए आपको स्‍ट्रॉबेरी को लेकर उसका पेस्‍ट बनाना होगा और फिर उस पेस्‍ट को रोज अपने दांतों पर लगाकर साफ करना होगा आप ये रोजाना नियमित रूप से करें कुछ ही दिन में आपको महसूस होने लगेगा कि आपके दांत सफेद हो रहे हैं।

● इसके लिए आपको नीम की आवश्‍यता होगी ये तो आप सभी को पता ही होगा कि नीम में काफी औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कि कई बिमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर आप नीम के दातुन से अपने दांत साफ करते हैं तो आपके दांत कुछ ही दिन में सफेद हो जाएंगे।

● सबसे आखिरी उपाय आपके किचन से हैं इसके लिए आपको चुटकी भर नमक और थोड़ा सा पानी और 1 चम्‍मच सोडा को एक साथ मिलाकर हर रोज अपने दांतों पर रगड़ना होगा इससे आपको कुछ ही दिन में फायदा नजर आएगा।

आप के दांत बिलकुल सफ़ेद हो जाएंगे आप एक बार जरूर इस्तेमाल करें आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताये ऐसी ही और जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...