ब्रेस्ट कैंसर होने से पहले देता है ये संकेत जो हर महिला को पता होने चाहिए

ब्रेस्ट कैंसर एक भयानक बीमारी है जिसकी जानकारी हर इंसान को होनी चाहिए की वो कैसे उस बीमारी से लड़ सके ब्रेस्ट वसा, संयोजी ऊतक, और लोब में विभाजित ग्रंथि ऊतक से बना होता है ब्रेस्ट कैंसर तब शुरू होता है जब ब्रेस्ट में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर निकलने लगती हैं नलिकाएं का एक नेटवर्क लोब से निपल तक फैलता है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

मोर पंख घर में क्यों रखना चाहिए

क्या आप भी चलाते है पेटम तो आपके लिए है ये खुशखबरी

एक ब्रेस्ट आमतौर पर दूसरे से छोटा होता है भारतीय औरतों में ब्रेस्ट कैंसर होने की औसत उम्र लगभग 47 साल है, जो कि पश्चिमी देशों के मुकाबले 10 साल कम है हांलाकि सही जानकारी, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों की पहचान और इलाज से इस समस्या को हराया जा सकता है जानें ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण।

किसी भी प्रकार के ब्रेस्ट निर्वहन, विशेष रूप से साफ़ निर्वहन या खूनी निर्वहन ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है एक दूधिया निर्वहन जब महिला नहीं कर रही है, हालांकि ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ा नहीं है, लेकिन एक डॉक्टर द्वारा जांच कराया जाना चाहिए।

अगर आपकी त्वचा में कोई घाव है जो साधारण नहीं है यानि असामान्य है एवं उसका कारण भी आपकी समझ से परे है तो यह ब्रेस्ट कैंसर होने का संकेत हो सकता है।

अगर आपका निपल उलट गया हो या उसकी दिशा बदल गई हो या वह अपनी जगह पर सामान्य रूप से न हो तो यह ब्रेस्ट कैंसर होने का लक्षण हो सकता है।

आप भी इन बातों को जरूर ध्यान रखें इससे आप इस भयानक बीमारी से छुटकारा पा सकते है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *