Blogging Kyo Karni Chahiye Jane Hindi Mei

Blogging Kyo Karni Chahiye Jane Hindi Mei

 

Blogging हैल्लो दोस्तों आज फिर से हम आपके लिए कुछ अलग लेकर आये है इस पोस्ट में आपको आपके सवाल ही मिलेंगे जो अक्सर इंसान सोचता है और उनके जवाब उनको नही मिल पाते आज हम बात blogging की करेगे ।

Blogging Se Related Sawal-

1. Blogging क्यों करनी चाहिए।
2. Blogging से क्या क्या फायदे होते है।
3. Blogging हमारे सपने को पूरा कर सकती है या नहीं ।
4. Blogging हमारा करियर बना सकती है।
5. Blogging से पैसा कमाया जा सकता है।

तो दोस्तों आइए हम बात करते है कि इन सवालों पर की ऐसा क्यों करना चाहिए।

Blogging kyo karni chahiye

Blogging एक प्लेटफार्म है जहाँ पर हम अपनी जानकारी दूसरों तक भेजते है इसमें हमे कुछ न कुछ पोस्ट लिख कर पब्लिश करनी होती है जिसको लोग पढ़ते है और नयी नयी जानकारी प्राप्त करते है हमे इसमें नए नए टॉपिक लिखने होते है जो एक दूसरे से कनेक्टेड होते है।

Blogging का ये मतलब नहीं होता है कि पोस्ट लिखो और पब्लिश कर दो बल्कि उस पोस्ट की quality , title , images सब भी ऐड करना होता है पोस्ट से रिलेटेड सब बातें ऐड कर देनी चाहिए अब सबके दिमाग में सिर्फ एक ही सवाल आता है कि लोग blogging करते है इतनी मेहनत करते है क्यों ?
सिर्फ अपनी जानकारी लोगों तक भेजने के लिए या इसके पीछे कुछ और मकसद है।

Blogging करना मुश्किल काम नहीं है लेकिन आसान भी नहीं है जब हम कुछ मन में सोच लेते है कि हमको ये काम पूरा करना है तो पूरा करके ही छोड़ते है तो चाहे फिर वो blogging हो या कोई और काम लोग blogging के पीछे पैसा भी लगता है जिससे किसी को फायदा तो किसी को नुक्सान होता है फायदा उनको होता है जो सभी जानकारी मिल जाने पर पैसा इन्वेस्ट करते है और नुक्सान उनका होता है जो बिना सोचे समझे पैसे लगा देते है।

Must Read – bins seo k traffic badhaye

Blogging karne ke kya kya fayde hai

Blogging करने के फायदे भी है और नुक्सान भी है जब हम कोई काम करते है तो ये सोच कर नहीं करते की हम सही कर रहे है या नहीं बस हमारा दिल कहता है और हम काम कर लेते है।

Blogging करने से हम अपने blog के द्वारा अपनी information लोगो तक पुहंचा सकते है दूसरे लोगों को नयी नयी जानकारी दे सकते है लोगों की हेल्प कर सकते है और जब हम ऐसा कोई काम करते है तो उससे हमारी भी जानकारी बढ़ जाती है जरुरी नहीं होता है कि हमारा blog है तो हमे सभी जानकारी हो internet पर आदमी जितना सीख ले उतना कम है।

Blogging hamara sapna pura kar sakti hai

Blogging हमारे सपने पूरे नही कर सकती है क्योंकि उसकी वजह ये है इंसान के सपने कभी पुरे नहीं होते है कभी इंसान सोचता है मेरे पास बाइक हो जब बाइक मिल जाती है तो इंसान ये सोचता है कि मेरे पास कार होती है ऐसे ही इंसान के सपने कभी पुरे नहीं होते है लेकिन इंसान की जरूरतों जरूर पूरी होती है blogging से।

बहुत से इंसान अपनी पहचान बनाना चाहते है तो internet एक ऐसा जरिया है अपनी पहचान बनाने का की एक दिन इंसान का नाम हो ही जाता है बस इंसान के अंदर हुनर होना चाहिए लगन होनी चाहिए जिससे वो कुछ अलग कर सकें blogging एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर हम कुछ अच्छा कुछ बुरा कुछ फायदा कुछ नुक्सान सब लिख सकते है हमारे इंडिया में पता नही कितने लोगों ने blog बनाया हुआ है लेकिन सब का दाग और सबकी भाषा अलग है।

Mera blogging ka sapna

मेरा भी एक सपना था मैं इंटरनेट इतना यूज़ नहीं करती थी लेकिन ऐसे ही यूज़ कर करते हुए मुझे एक website मिली जिसका नाम था hindi net book मैंने वो साइट ओपन की और उसमे बहुत ऐसी पोस्ट देखी जिनको देख कर मेरा दिल उनको पढ़ने का करा मैंने फिर वो पोस्ट डेली पढ़ने लगी मेरे मन में भी वही सपना आया की मैं भी एक blog बनाऊ रोज कुछ न कुछ google पर search करती थी बहुत से लोगो से इसकी जानकारी ली तब यह ब्लॉग बनाया आज मेरा सपना पूरा हुआ की मेरा blog बन गया ऐसे ही सभी लोगों के सपने होते है।

Blogging mei hum career bana sakte hai

Blogging से हम अपना करियर बना सकते है लेकिन उसके लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा क्योकि हम तभी किसी चीज़ में अपना career बना सकते है जब हमें उसकी पूरी जानकारी हो और इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहाँ पर हम कितना भी सीख ले लेकिन सारा कभी नहीं सीख सकते जैसे पढ़ाई कभी पूरी नहीं होती है वैसे ही इंटरनेट है और उसके साथ blogging क्योकि blogging में भी इतना कुछ है सीखने के लिए हम हमेशा ही कुछ न कुछ नया सीख सकते है और जब हम सीख जाएंगे तभी हम अपना career बना सकते है।

Blogging se paisa kama sakte hai

 

Blogging kyo karni chahiye

 

Blogging से हम पैसा कमा सकते है मगर ऐसा नही हो सकता है कि आज blog बनाया और कल पोस्ट की और अगले दिन से हमारी एर्निंग होने लगे नही ऐसा नही है blogging में एर्निंग के लिए हमे कुछ दिन इंतज़ार करना पड़ता है ।

उसके बाद हमारी एर्निंग होने लगती है blogging में हम कितना कमा सकते है उसके बारे में हम सोच नहीं सकते है क्योंकि blogging में कोई लिमिट नहीं है जितनी आप मेहनत और अच्छा काम करोगे वैसे ही आपकी एर्निंग होगी।

ज़्यादा एर्निंग हो उसके लिए हमे अपने blog पर वो सब लिखना होगा जो लोगो को ज़्यादा पसंद आये किसी के blog पर वो सब पोस्ट न हो क्योकि सब एक जैसी पोस्ट लिखेंगे तो जरुरी नहीं सभी इंसान हमारी पोस्ट देखें इसलिए सब कुछ अच्छे से करे तो देखना आप जल्द ही blogging से अच्छे पैसे कमा सकते हो।

तो दोस्तों आज हमने बात की blogging क्यों करनी चाहिए अगर आपका पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *