ब्लॉग क्या है ब्लॉग किस काम आता है


ब्लॉग क्या है ब्लॉग किस काम आता है

 “ब्लॉग क्या है ” हैल्लो दोस्तों आपके लिए ऐसी पोस्ट जो आपके मन में लिखो सवाल खड़े करती है जिसका नाम तो आपने सुना होगा और google पर सर्च भी किया होगा कुछ जानकारी प्राप्त भी की होगी तो क्यों न पूरी जानकारी दी जाये आज हम आपको बताने वाले है कि ” ब्लॉग क्या है “

जब आपके दिमाग में blog वर्ड आया है तो ऐसे ही बहुत सारे सवाल भी आपके दिमाग में आये होंगे

  • ब्लॉग क्या है
  • ब्लॉग पर हम क्या करते है
  • ब्लॉग किस काम आता है
  • ब्लॉग पर काम के फायदे
  • ब्लॉग कैसे बनाया जाता है
  • ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए

जो इंसान इंटरनेट चलाता है उनसे तो एक शब्द जरूर सुना होगा blog आज के समय में बहुत लोगो ने blog बनाये है और उन पर काम करते है लाखो रुपये कमाते है इंसान के अंदर लगन होनी चाहिए कर तो वो कुछ भी लेता है जब मैंने पहली बार ब्लॉग शब्द सुना था तो मुझे बिलकुल भी इसकी जानकारी नहीं थी।

मेरे भी दिमाग में आपकी तरह हज़ारो सवाल थे  और सबसे पहला सवाल क्या मैं ये क्या सकती हूं मन में ने तो यह कहा कि नहीं कर सकती है फिर सोचो try तो कर सकती हूं उसके बाद में हमेशा search करती थी ऐसे ही जानकारी प्राप्त करके मैंने अपना Blog बनाया जिसका नाम है Askinhindi.in

वैसे तो आप कुछ तो समझ ही गए होंगे की blog क्या होता है लेकिन आप चिंता न करे मैं आपको पूरी जानकारी दूँगी इसके बारे जिससे की आपको अधूरी जानकारी न हो वैसे तो सब दुनिया पैसे के लिए मेहनत करती है लेकिन सिर्फ bloggers ही ऐसे होते है जो सिर्फ दूसरों के लिए मदद करने के लिए मेहनत करते है।

अब मैं आपको सभी जानकारी पूरी details में दूँगी जिससे की आप बिलकुल समझ सकें की Blog Kya Hai

ब्लॉग क्या है

Blog एक platform है जहाँ पर हर इंसान अपनी जानकारी को लिखता है अपने ज्ञान को बाँटता है जिससे हर किसी को उसकी जानकारी प्राप्त हो हज़ारों ब्लॉग पर हर घटें नयी नयी जानकारी अपडेट होती रहती है हम जब google पर कोई चीज़ search करते है तो हमारे सामने बहुत सारी पोस्ट आ जाती है।

फिर हम जब किसी पोस्ट पर क्लिक करते है और उस पोस्ट को पढ़ते है जिस प्लेटफार्म पर हम वो पोस्ट पढ़ते है उसको ब्लॉग कहा जाता है जैसे की आप मेरे ब्लॉग पर ये पोस्ट पढ़ रहे है।

Blog एक अंग्रेजी शब्द है ये वेबलॉग का शार्ट नाम है आज ये इंटरनेट और blog के नाम से ही प्रशिद्ध है पहले के ज़माने में लोग अपनी डायरी लिखना पसंद करते थे परंतु आज के समय में लोग ब्लॉग पर लिखना पसंद करते है उसको ही Blog कहा जाता है।

ब्लॉगर क्या है

blog kya hai

अब आप सोच रहे होंगे ये एक नया नाम आ गया ब्लॉगर अब आपको ये तो पता चल गया कि blog क्या है लेकिन blogger क्या है ये नहीं पता चला जो इंसान ब्लॉग पर लिखता है उस इंसान को blogger कहते है जो नयी नयी जानकारी लोगों को देता है घटों काम करके लोगों को नयी नयी जानकारी अप्डेट्स करता रहता है अपने ज्ञान को ब्लॉग के द्वारा बाँटता है।

ब्लॉग्गिंग क्या है

अब आप फिर से सोच रहे होंगे ये नया नाम लेकिन ये blog , blogger और Blogging तीनो एक दूसरे से जुड़े है आप को ये भी पता चल गया कि ब्लॉग क्या है ,ब्लॉगर क्या है अब मैं आपको बता देती हूं कि ब्लॉग्गिंग क्या है जो हम अपने ब्लॉग पर लिखते है इस लिखने के काम को Blogging कहते है।

Blogging में इंसान नए नए टॉपिक पर लिख सकता है जिसकी उसको अच्छी जानकारी होगी उसको लोगों को दे सकते है जिससे लोगो को भी जानकारी प्राप्त हो जाये blogging से आप अपनी पहचान भी बना सकते है और पैसा भी कमा सकते है।

दोस्तों अब तो आपको इन तीनो के बारे में पता चल गया होगा।

blog kya hai

ब्लॉग पर हम क्या करते है

ब्लॉग पर हम अपने ज्ञान को बाँट सकते है हम जिस की भी जानकारी हो या फिर हमें उस काम को करने में इंटरेस्ट हो वो लिख सकते है ब्लॉग पर हम अपनी जानकारी को कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पंहुचा सकते है ब्लॉग में हम जिस टॉपिक पर ज़्यादा इंटरेस्ट होगा उसके बारे में आर्टिकल लिख कर लोगो तक पुहंचा सकते है।

ब्लॉग पर काम करने के फायदे

सबसे पहले तो अगर आप ब्लॉग पर काम करते है तो उसके लिए आपको ब्लॉग की थोड़ी बहुत जानकारी जरूर होनी चाहिए ब्लॉग पर काम करने से हम अपने ज्ञान को तो दूसरों तक पहुचते है बल्कि खुद का भी ज्ञान बढ़ाते है क्योकि हमारे ब्लॉग पर बहुत लोगो के कमेंट आते है जब वो हमारे से कुछ ऐसा पूछ लेते है जिसको हम एक्सपीरियंस के तौर पर करके देखते है ऐसे ही हमारी ज्ञान बढ़ जाता है और हमे कुछ नया सीखने को मिल जाता है।

ब्लॉग पर काम करने से हमारी पहचान बन जाती है हम गूगल पर आते है लोग हमें हमारे नाम से जानते है हम हज़ार लोगो से बात होती है।

ब्लॉग से हम पैसे कमा सकते है लेकिन अगर मेहनत की जाये तो कमा सकते है।

ब्लॉग से हम अपनी जानकारी दुसरो को देते भी है और जानकारी प्राप्त लेते है ब्लॉग्गिंग करने के लिए हमे कोई पढ़ाई नही करनी पड़ती है।

ब्लॉग बनाने के लिए कोई पढ़ाई या फिर कोई कोर्स करने को जरुरत नहीं होती है।

Must Read – blogging kyo karni chahiye

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है

वैसे तो ब्लॉग बहुत सारे प्लेटफार्म पर बनाया जाता है लेकिन सबसे ज़्यादा दो प्लेटफार्म जो सबसे ज़्यादा पॉपुलर है सबसे ज़्यादा ब्लॉग इन दो प्लेटफार्म पर ही मिलेंगे।

Blogger
WordPress

Blogger ( ब्लॉगर )

ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जहाँ पर हम फ्री में ब्लॉग बना सकते है ज़्यादातर ब्लॉग इस ही प्लेटफार्म पर बनाये जाते है ब्लॉगर google का ही प्रोडक्ट है ब्लॉगर का दूसरा नाम blogspot भी है यह बहुत ही fomous प्लेटफार्म है इसमें बिना पैसे खर्च किये ब्लॉग बना सकते है।

WordPress ( वर्डप्रेस )

blog kya hai

WordPress paid भी है और फ़्री में भी लेकिन अगर आप वर्डप्रेस पर paid वाली सर्विस यूज़ करते है तो आप का ब्लॉग और भी powerful हो जायेगा और ये एक content
management system है इस पर अगर आप ब्लॉग बनाते है तो ये जल्दी ही आपके ब्लॉग को फेमस करने में मदद करता है।

ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए

ब्लॉग्गिंग का कोई भी कर सकता है लेकुन जिनको अपना नाम और अपनी पहचान बनानी होती है और पैसो कमाने का जुनून होता है वो जरूर ब्लॉग्गिंग करें ब्लॉग्गिंग करने से हमारी नए नए लोगों से दोस्ती हो सकती है जितना ही ज्ञान हम इसमें दुसरो को देते है उतना ही हमारा ज्ञान बढ़ता है।

आज दोस्तों आप को जानकारी प्राप्त हो गयी की blog kya hai और हम ब्लॉग पर क्या सकते है अगर पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी अगर पोस्ट को लेकर कोई सवाल मन में है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और अपने दोस्तों को शेयर भी करें

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

2 Responses

  1. HindiApna says:

    Aapne bahut hi badhiya jankari share ki hain aapka blogs kafi achha hain.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *