बिहार की बेटियों को मिलेंगे 50 हज़ार रुपये , आज ही करे आवेदन

दोस्तों हम बिहार की बेटियों के लिए एक बहुत ही खास खबर लेकर आये है। बिहार (Bihar) में इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन पास छात्राओं के लिए गुड न्यूज है नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सरकार जल्द ही ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने जा रही है।

इस योजना के तहत 50 हजार रुपये दिए जाते हैं हालांकि यह स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान की जाएगी योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं।

योजना के तहत इंटर उत्तीर्ण 412469 अविवाहित छात्राओं को बढ़ी हुई प्रोत्साहन राशि 25-25 हुजार रुपये का भुगतान किया जाना है बताया जा रहा है की मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना का लाभ किसी भी धर्म, जाति या समुदाय की बेटियों को मिल सकता है बता दे की बिहार सरकार की सोच है कि उच्‍च शिक्षा के लिए लड़कियां तो इससे प्रोत्‍साहित होंगी ही, बाल विवाह में भी गिरावट आएगी शिक्षा समेत अन्‍य क्षेत्रों में बिहार का समग्र विकास हो सकेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Documents for Mukhyamantri Kanya Utthan Yojna)
बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए
आधार कार्ड
बैंक खाता (पासबुक)
इंटर की मार्कशीट
स्नातक की मार्कशीट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका (How to Apply)
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://ift.tt/38Rpt72 इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां सबसे ऊपर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लिंक दिखेगा यहां तीन लिंक दिखेंगे, इसके लेकर आपको परेशान होने की जरूरत है यहां एक लिंक छात्राओं के रजिस्ट्रेशन के लिए है जबकि एक अन्य लिंक यूनिवर्सिटी और डिपार्टमेंट के लिए है ऊपर के दो लिंक में से किसी को ओपेन कर सकते हैं
इसके बाद यहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें, फिर उसे सबमिट कर दें।

Join The Discussion