भारत में एक ऐसा शहर जहा कोई भी रह सकता है फ्री में

0

वैसे तो भारत में ऐसी बहुत जगह है जहाँ इंसान ख़ुशी से रहता है लेकिन फिर भी भारत में एक ऐसी जगह है जहाँ पर ना पैसा चलता है और ना सरकार। वर्तमान समय में इंसान की जिंदगी पैसों से ही चलती है आजकल रुपए के बिना कोई एक कदम भी नहीं चल पाता है लेकिन अगर हम आपसे कहें की एक ऐसी जगह भी है जहां पैसों की कोई जरूरत नहीं है तो आप यकीन करेंगे? नहीं ना इसलिए आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां ना तो पैसों की जरूरत है और ना सरकार की और वह जगह हमारे भारत में ही स्थित है भारत में एक ऐसा शहर हैं जहाँ ना तो धर्म है, ना पैसा है और ना ही कोई सरकार आप सभी यह सोच रहे होंगे कि भारत में तो शायद ही कोई ऐसा शहर हो लेकिन यह सत्य है और सबसे बड़ी बात यह है की यह शहर चेन्नई से केवल 150 किलोमीटर दूर है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

भगवान् श्री कृष्ण कहते है घर में रखो ये चीजें भगवान् आपके साथ रहेंगे

श्री कृष्ण जी के अवतार

ज़िन्दगी में कभी भी भगवान् से चीजें नहीं माँगनी चाहिए

इस जगह का नाम बताने से पहले बता दें कि इस शहर की स्थापना साल 1968 में मीरा अल्फाजों ने की थी इस शहर का नाम ऑरोविले है इस शहर को सिटी ऑफ़ डॉन कहा जाता है आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि इस शहर को बसाने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद था कि यहाँ पर लोग जात-पात और भेद-भाव से दूर रहे। यहां कोई भी इंसान आकर रह सकता है लेकिन शर्त सिर्फ इतनी है कि उसे एक सेवक के तौर पर रहना होगा यह एक तरीके की प्रायोगिक शहर है जो कि विलुप्पुरम डिस्टिक तमिलनाडु में स्थित है।

आपको बता दें यहाँ कोई भी कहीं से भी आकर रह सकता है साल 2017 तक इस शहर का आकर बढ़ता चला गया और अभी बढ़ता ही जा रहा है अभी इस शहर में करीबन 55 देशों के लोग रहते हैं इस शहर की आबादी लगभग 26000 लोगों की है यहां पर एक मंदिर भी है हालांकि मंदिर में किसी धर्म से जुड़े भगवान की पूजा नहीं होती है यहां लोग आते हैं और योगा करते हैं इस शहर की यूनेस्को ने भी प्रशंसा की है आपको यह शायद नहीं पता होगी कि यह शहर भारतीय सरकार के द्वारा भी समर्थित है हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक रही होगी।

इस जगह पर कोई जा कर रह सकता है कभी कभी तो मेरा भी मन भी करता है कि वही पर जा कर रह लू आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...