भारत की सबसे आसान नौकरियों जो हर कोई करना चाहता है

0

नौकरी कौन नहीं चाहता सब चाहते है कि वो नौकरी करे इसलिए हम आपको कुछ खास नौकरी के बारे में बताने जा रहे है आज की इस खास पोस्ट में हम आपको दुनिया की सबसे आसान नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने वाले व्यक्ति बहुत कम काम करते हैं लेकिन इन्हें दुनिया की सबसे ज्यादा तनख्वाह मिलती है आइए जानते हैं कौन सी है वह 5 सबसे आसान नौकरियां जिन्हें पाना बहुत मुश्किल है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

संदीप माहेश्वरी जी की कुछ ज़िन्दगी की बातें जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी

अगर आप भी चाहते है ज़िन्दगी में सफलता

जल महल जयपुर इतिहास

• खगोलशास्त्री

एक खगोलशास्त्री की जिम्मेदारी केवल रिसर्च, अवलोकन करना तथा खगोल शास्त्रीय सिद्धांतों का अनुमान लगाना होता है जो लोग पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और पीएचडी डिग्री हासिल करते हैं केवल वही इस नौकरी को पा सकते हैं खगोलशास्त्री की कम से कम तनख्वाह 9.6 लाख तथा ज्यादा से ज्यादा 18 लाख प्रति वर्ष होती है।

• यूनिवर्सिटी प्रोफेसर

एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर का काम लेक्चर देना रिसर्च करना तथा अपने खुद के पेपर तैयार करना इत्यादि होता है जिन की तनख्वाह 4 लाख से 15 लाख तक होती है और इन्हें तनख्वाह के साथ साथ साल की कई छुट्टियां भी मिलती है।

• डाइटिशियन

आजकल की व्यस्त जीवन में लोगों को स्वस्थ रहने के लिए एक डाइटिशियन की जरूरत होती है जो उन्हें बता सके की उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। डाइटिशियन का काम आपको सही खाने की सलाह देकर स्वस्थ रखना होता है जिसके लिए उसे 15.3 लाख प्रति वर्ष की तनख्वाह तक मिलती है।

• लाइब्रेरियन

बड़ी बड़ी लाइब्रेरी में काम करने वाले लाइब्रेरियन की नौकरी सबसे ज्यादा तनावपूर्ण होती है जहां पर उन्हें हर किताब की जानकारी रखनी होती है लाइब्रेरियन के लिए किताबों की जानकारी के साथ साथ लाइब्रेरी में शांति और अनुशासन बनाए रखने की जिम्मेदारी भी सौंपी जाती है और इसके लिए उन्हें 2.5 से 9.5 लोग प्रतिवर्ष तनख्वाह दी जाती है।

• एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स

टेक्नोलॉजी की सदी में इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि एक कौशल पूर्ण एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर कितना महत्वपूर्ण होता है आज की बढ़ती टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर के दौर में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर सबसे ज्यादा आसान काम कर 4.2 लाख से 18 लाख प्रति वर्ष की तनख्वाह प्राप्त करता है।

क्या आप भी इनमें से कोई नौकरी करना चाहता है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.