भारत के ये कुछ ऐसे मंदिर जहा हमेशा जाने का दिल चाहे

0

आपने मंदिर तो बहुत देखे होंगे लेकिन हम आपको आज कुछ ऐसे मंदिर बताएंगे कि जहा पर जो इंसान एक बार चले जाये तो उसका दिल हमेशा जाने का करे आइये हम आपको बताते है वो मंदिर कहाँ कहाँ स्थित है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

इस साल किस दिन बंद रहेगा स्कूल आप भी जान ले

2019 में शादी करने जा रही है ये मशहूर अभिनेत्री

पीरियड्स के समय पेट पर सूजन क्यों आती है

रामनाथस्वामी मंदिर

तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप पर स्थित, यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है रामनाथस्वामी मंदिर हिंदुओं के लिए चार धाम तीर्थयात्रा में से एक है।

महाबोधि मंदिर

बोधगया में स्थित यह परिसर बौद्धों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पवित्र स्थल है यह उस स्थान पर बनाया गया है जहां सिद्धार्थ गौतम बुद्ध ने प्रबुद्धता प्राप्त कि थी

रणकपुर मंदिर

रणकपुर मंदिर भारत में सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण जैन मंदिरों में से एक है यह हल्के रंग के संगमरमर से बना है और इसमें 29 हॉल और 80 गुंबद हैं यह लगभग 1,444 संगमरमर के खंभे के लिए भी जाना जाता है जिन्हें अलग-अलग नक्काशीदार द्वारा बनाया गया है ताकि कोई भी दो समान न हो।

अक्षरधाम मंदिर

भारत के कुछ अन्य प्रसिद्ध मंदिरों की तुलना में, अक्षरधाम मंदिर काफी नया है, जिसे 2005 में बनाया गया था नई दिल्ली के पूर्वी उपनगर में स्थित, यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है।

कैलाश मंदिर

महाराष्ट्र के एलोरा में स्थित, कैलाश मंदिर वास्तव में भारत की सबसे अद्भुत प्राचीन रचनाओं में से एक है राजा कृष्ण प्रथम द्वारा 760 ईस्वी में निर्मित, यह मंदिर एकमात्र विशाल ठोस चट्टान से बना था किसी को नहीं पता कि इसे बनाया कैसे गया था।

खजुराहो मंदिर

चंदेल वंश द्वारा 900 ईस्वी और 1130 ईस्वी के बीच निर्मित, खजुराहो मंदिर मध्य प्रदेश में स्थित हैं ऐसा माना जाता है कि इस क्षेत्र में 85 मंदिर हो सकते थे, लेकिन मुस्लिम हमलों के दौरान आज केवल 25 ही बच पाए हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

अगर आप मकान खरीदने जा रहे है तो 10 जनवरी को जरूर ख़रीदे

मोदी सरकार ने दिया युवाओं को 50 हज़ार रुपये कमाने का मौका

पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है

विरुपक्ष मंदिर

तुंगभद्रा नदी पर स्थित यह मंदिर विजयनगर के शाही शहर का हिस्सा था, जो विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी।

मीनाक्षी अम्मान मंदिर

मीनाक्षी अम्मान मंदिर रंगों का विस्फोट है वैगई नदी के तट पर तमिलनाडु में स्थित, इसमें 14 टावर हैं जो 33,000 रंगीन मूर्तियों को सहेजते हैं और शिव और देवी पार्वती को समर्पित हैं।

स्वर्ण मंदिर (हरमंदिर साहिब)

यह आश्चर्यजनक मंदिर, जो पवित्र झील के बीच है, सभी सिख मंदिरों में सबसे पवित्र है और इसके ऊपरी गुम्बदों को सिख महाराजाओं ने अपने कार्यकाल के दौरान पूरी तरह सोने से ढक दिया था।

आप भी कभी न कभी इन मंदिरों में जरूर जाये घूमने आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।